DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

द्वारका में शटल सेवा सिंतबर से

दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) अब क्षेत्रीय स्तर पर बस सेवा शुरू कर रही है। जिससे एक क्षेत्र के लोगों को आसपास के इलाकों में आने-जाने में सुविधा होगी। क्षेत्रीय स्तर पर सेवा के लिए द्वारका उपनगरी और पूर्वी दिल्ली को चुना गया है। द्वारका के विभिन्न सेक्टरों को आपस में जोड़ने के लिए सितंबर से शटल सेवा शुरू की जा रही है, जबकि पूर्वी दिल्ली के विभिन्न इलाकों को आपस में जोड़ने के लिए विशेष मुद्रिका सेवा शुरू करने की योजना को मूर्त रूप दिया जा रहा है। पूर्वी दिल्ली के लिए यह विशेष सेवा इस वर्ष अंत तक शुरू होने की उम्मीद है।

गौरतलब है कि द्वारका को उपनगर की उपाधि दी गई है। इस इलाके में एक सैक्टर से दूसरे सैक्टर के बीच आवागमन को व्यवस्थित बनाने का बीड़ा डीटीसी ने उठाया है। परिवहन मंत्री अरविंदर सिंह लवली ने कहा कि द्वारका उपनगरी के निवासियों की आवागमन की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सरकार ने शटल सेवा शुरू करने की योजना तैयार की है। द्वारका के एक सेक्टर से दूसरे सेक्टर तक आने-जने के लिए डीटीसी शटल सेवा शुरू करेगी। यह सेवा सिंतबर से शुरू हो जाएगी। फिलहाल डीटीसी की लो-फ्लोर बसों के जरिए ही शटल सेवा शुरू की जाएगी, लेकिन डीटीसी के बेड़े में छोटी बसों के आने के बाद  इसे उपयोग में लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि शटल सेवा में एसी और नॉन एसी दोनों तरह की बसें चलेंगी। बसों में ऑटोमेटिक टिकटिंग मशीनें लगाई जाएंगी। शटल सेवा की खास बात यह होगी कि इसे इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से भी जोड़ा जाएगा।

लवली ने कहा कि पूर्वी दिल्ली की आबादी लगभग 40 लाख है। यहां की आबादी और राष्ट्रमंडल खेलों के मद्देनजर इस इलाके में विशेष बस सेवा की आवश्यकता महसूस की जा रही है, जिसके लिए सरकार योजना तैयार कर रही है। डीटीसी इस क्षेत्र के लिए विशेष मुद्रिका सेवा शुरू करेगी। जिससे आनंद विहार, सीमापुरी, करावल नगर, बुलंद मस्जिद, शास्त्री पार्क, मयूर विहार, त्रिलोकपुरी आदि इलाके आपस में जुड़ेंगे। लोगों को बेहतर सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था उपलब्ध हो सकेगी। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारियों को इस योजना के लिए रूट आदि तय करने का निर्देश दिया गया है। यह सेवा इस वर्ष के अंत तक शुरू की जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:द्वारका में शटल सेवा सिंतबर से