DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

संसदः नकली नोटों पर एनआईए को निर्देश

संसदः नकली नोटों पर एनआईए को निर्देश

सरकार ने हाल ही में महाराष्ट्र पुलिस के आतंकवाद विरोधी दस्ते द्वारा दर्ज किए गए जाली भारतीय मुद्रा नोट (एफआईसीएन) से संबंधित अपराध की जांच करने के लिए हाल ही राष्ट्रीय जांच अभिकरण (एनआईए) को निर्देश दिया है। राज्यसभा में बुधवार को शोभना भरतिया और अलका क्षत्रिय के प्रश्न के लिखित उततर में गृह राज्यमंत्री अजय माकन ने यह जनकारी दी।

उन्होंने बताया कि जाली भारतीय मुद्रा नोटों का मुद्रण करने एवं उनका परिचालन करने के पीछे अंतरराज्यीय और अंतर्राष्ट्रीय संपर्क के मामले जानकारी में आए हैं। यह भी संकेत मिलता है कि एफआईसीएन परिचालन का अंतर्राष्ट्रीय आयाम विगत कुछ वर्षों में बढ़ा है। उन्होंने बताया कि नकली नोटों पर रोक लगाने और ऐसे मामलों की जांच के लिए राज्य सरकारों से भी कहा गया है कि वे राज्य के डीजीपी की अध्यक्षता में एक समिति का गठन करें जिसमें भारतीय रिजर्व बैंक के जीएम और राज्य पुलिस की सीआईडी के वरिष्ठ अधिकारी सदस्य के रूप में हों।


सरकार ने बुधवार को कहा कि सशस्त्र सेनाओं में काफी समय से अफसरों की कमी है। रक्षा मंत्री एके एंटनी ने राज्यसभा को बताया कि थलसेना में 11387, नौसेना में 1512 और वायुसेना में 1400 अधिकारियों की कमी है।

उन्होंने ललित किशोर चतुव्रेदी और ज्ञान प्रकाश पिलानिया के सवालों के लिखित जवाब में बताया कि पिछले पांच साल के दौरान थलसेना के 4300 अफसरों, वायुसेना के 1177 और नौसेना के 1096 अफसरों ने समयपूर्व सेवानिवत्ति मांगी है या फिर त्यागपत्र दे दिया है। मंत्री ने बताया कि पैनल में शामिल नहीं किया जाना स्थायी रूप से निम्न चिकित्सा श्रेणी में होना और अनुकंपा के आधार पर समयपूर्व सेवानिवृत्ति पर विचार किया जाता है।

उन्होंने बताया कि सैन्यकर्मियों को सेवा में बने रहने के लिए प्रेरित करने और मेधावी युवाओं को सशस्त्र सेनाओं में भर्ती होने के लिए आकर्षित करने के उद्देश्य से कई कदम उठाए गए हैं।

देश में सड़क  दुर्घटनाओं में हर साल एक लाख से अधिक लोग मारे जाते हैं और चार लाख से अधिक लोग घायल होते हैं। भूतल परिवहन एवं राजमार्ग राज्य मंत्री महादेव सिंह खंडेला के राज्यसभा में एक सवाल के दिए गए उत्तर से यही प्रदर्शित होता है।
 उन्होंने बताया कि 2004 में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या चार लाख 29 हजार 910 थी जिनमें से घातक  दुर्घटनाएं 79357 थीं। इनमें मारे गए व्यक्तियों की संख्या 92618 और घायल लोगों की संख्या चार लाख 64 हजार 521 थी।

मंत्री ने सैयद अजीज पाशा के सवाल के लिखित जवाब में बताया कि 2005 के आंकड़ों में दुर्घटनाओं की संख्या चार लाख 39 हजार 255 रही और इनमें 94968 लोग मारे गए। उन्होंने बताया कि 2006 में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या चार लाख 60 हजार 920 रही और इनमें एक लाख पांच हजार 749 लोग मारे गए जबकि 2007 में  दुर्घटनाओं की संख्या चार लाख 79 हजार 216 थी और इनमें मारे गए लोगों की संख्या एक लाख 14 हजार 444 थी।


सरकार ने कहा कि ठेका श्रमिकों को विश्राम गृह, पेयजल, शौचालय एवं मूत्रालय धोने एवं प्राथमिक चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराना नियोक्ता की जिम्मेदारी है। श्रम राज्य मंत्री हरीश रावत ने राज्यसभा को बताया कि ठेका श्रम कानून 1970 के तहत ठेका श्रमिकों को विश्राम गृह, स्वास्थ्यप्रद पेयजल, शौचालय, मूत्रालय धोने और प्राथमिक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं।

सरकार ने कड़े शब्दों में कहा कि दहेज हत्या के साबित मामलों में अपराधियों के प्रति जरा भी नरमी नहीं बरती जएगी। गृह राज्य मंत्री अजय माकन ने राज्यसभा को बताया कि सरकार की नीति दहेज हत्या के साबित मामलों के अपराधियों के प्रति बिल्कुल भी नरमी न बरतने की है। उन्होंने टी रत्नाबाई के सवाल के लिखित जवाब में बताया कि सरकार महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है और इस दिशा में दहेज निषेध कानून को सख्ती से लागू किया जा रहा है।

जम्मू, दिल्ली और अन्य राज्यों में रह रहे कश्मीरी प्रवासियों के 57981 पंजीकृत परिवारों के कश्मीर घाटी में लौटने और पुनर्वास के लिए मंजूर 1618.40 करोड़ रुपये के पैकेज में से 8.35 करोड़ रुपये  की आरंभिक धनराशि जारी की गई है। यह जानकारी गृह राज्य मंत्री अजय माकन ने जनार्दन वाघमरे के सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को दी। उन्होंने बताया कि घाटी में लौटने की इच्छा रखने वाले प्रवासियों को लौटने की सुविधा प्रदान करने के लिए केन्द्र सरकार ने बडगाम जिले के शेखपुरा में 200 फ्लैटों के निर्माण की स्वीकृति दी है।

देश के 26 राष्ट्रीय राजमार्गो के विशिष्ट खंडों पर 129 टोल टैक्स केन्द्रों पर पथकर वसूला जा रहा है। यह जानकारी भूतल परिवहन एवं राजमार्ग राज्य मंत्री  आरपीएन सिंह ने राज्यसभा को दी। उन्होंने शांताराम लक्ष्मण नायक के सवाल के लिखित जवाब में बताया कि 31 मार्च 2009 की स्थिति के अनुसार पूरी तरह पूर्ण किए गए 6434 किलोमीटर सड़क खंड पर पथकर वसूला जा रहा है।

उत्तर प्रदेश में तीन वर्षो के दौरान राजमार्गो को चौड़ा करने के लिए 376.56 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की गई है। भूतल परिवहन एवं राजमार्ग राज्य मंत्री आरपीएन सिंह ने राज्यसभा को बताया कि उत्तर प्रदेश में 1085 किलोमीटर नए राजमार्गो को राष्ट्रीय राजमार्गो की सूची में शामिल किया गया है। उन्होंने महेन्द्र मोहन के सवाल के लिखित जवाब में बताया कि दिल्ली से कानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग 91 पहले ही दो लेन का है। गाजियाबाद से अलीगढ़ खंड को परियोजना के तीसरे चरण के तहत चार से छह लेन का बनाने का प्रस्ताव है। चार लेन के लिए बोलियां आमंत्रित की गई थीं जिनमें से दो वध बोलियां मिली हैं।

केंद्र सरकार ने कहा कि उड़ीसा के कंधमाल जिले में पिछले साल ईसाइयों के खिलाफ हुई हिंसा राज्य के माथे पर एक धब्बा है। राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान गृह मंत्रीपी चिदम्बरम ने कहा कि इस हिंसा के कारण कंधमाल में बड़ी संख्या में लोग विस्थापित हुए हैं। उन्होंने कहा करीब 800 से 900 लोग अब भी राहत शिविरों में रह रहे हैं। उन्होंने कहा कि कंधमाल की घटना उड़ीसा के माथे पर एक धब्बा है। अल्पसंख्यकों को निशाना बनाना शर्मनाक बात है। चिदंबरम के इस कथन पर भाजपा सदस्यों ने कड़ी आपत्ति जताई।

सरकार ने बताया कि वाणिजय एवं उद्योग मंत्रालय की स्थायी समिति ने सिफारिश की है कि खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) मामले से निपटने के लिए एक राष्ट्रीय आयोग की स्थापना के बारे में विचार किया जाए। निर्दलीय राजीव चन्द्रशेखर द्वारा पूछे गए प्रश्न के लिखित उत्तर में वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राज्यसभा को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि समिति ने यह भी सिफारिश की है कि पूरे खुदरा क्षेत्र को इसके राजकोषीय एवं सामाजिक दोनों पहलुओं की दृष्टि से विनियमित करने हेतु एक राष्ट्रीय शापिंग माल विनियमन अधिनियम को भी लागू किया जाना चाहिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:संसदः नकली नोटों पर एनआईए को निर्देश