अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पैरों की खूबसूरती के लिए....

पैरों की खूबसूरती के लिए....

मेरे पैर साफ रहते हैं, इसके बावजूद मेरी एडि़यां फटी हुई हैं। मैं पैडीक्योर अफोर्ड नहीं कर सकती। मुझे कोई घरेलू उपाय बताएं, जिससे मेरी एडि़यों के क्रैक्स हट जाएं और मेरे पैर खूबसूरत बन जाएं।

आप अपना एक सप्ताह का फुट केयर प्रोग्राम बना लें। गुनगुने पानी में थोड़ा-सा दानेदार नमक मिला कर रात को सोने से पहले अपने पैरों को डुबोएं। थोड़ी देर बाद पानी से पैर निकाल लें और एडि़यों को जूट या पत्थर के झावें से रगड़ें। ध्यान रहे कि मैटल से एडि़यों को न रगड़े। इसके बाद पैरों को तौलिए से पोछ लें। पैरों और विशेषकर एडिम्यों पर क्रीम लगाएं। यह करने के बाद पैरों को साफ कपड़े से बैंडेड की तरह लपेट लें और कॉटन सॉक्स पहन कर सो जाएं। यह आपको एक सप्ताह तक करना है। इसे करने से आपकी फटी हुईं एडि़यां ठीक हो जाएंगी।  और आपके पैर सुंदर दिखने लगेंगे। इसके अलावा आप चाहें तो इसके लिए किसी डॉक्टर की सलाह भी ले सकती हैं।

मेरा वजन काफी बढ़ गया है। वजन कम करने के लिए कुछ खान-पान संबंधी टिप्स बताएं?
सबसे पहले तो आपको अपना वजन कम करने के लिए किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। उसके बाद ही आप इन टिप्स को आजमाएं। सबसे पहले अपनी खान-पान संबंधी आदतों में धीरे-धीरे बदलाव लाएं। जैसे खाने के बाद स्वीट डिशेज खाने के बजाए ताजा फल खाएं। ज्यादा तरी वाली चीजों से बचें। अगर एक समय में तीन रोटी लेती हैं तो इसके बदले दो चपाती खाएं। चावल खाती हैं तो एक कटोरी से ज्यादा न लें। इनके अलावा ताजे फल, सलाद, अंकुरित अन्न, सब्जियां स्किमड मिल्क से बना दही, पनीर तथा फिश व चिकन को भी अपने खाने में शामिल कर सकती हैं। खाने के बाद अगर आपको भूख लगे तो स्नेक्स के तौर पर फल, गाजर, खीरा आदि खा सकते हैं। इसके अलावा आपको नियमित एक्सरसाइज भी करनी चाहिए। इससे वजन को नियंत्रित करने में काफी मदद मिलती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पैरों की खूबसूरती के लिए....