अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

क्या हो मोटापे से मुक्ति का मार्ग..

क्या हो मोटापे से मुक्ति का मार्ग..

मेरी उम्र 24 साल है और मेरी दो साल की एक बेटी भी है। इन दिनों मुझे बहुत अधिक थकान और सिर में दर्द रहता है। मैंने अपनी एक दोस्त को बताया तो उसने कहा कि मुझे एनीमिया है। क्या सचमुच मुझे यह बीमारी है? मुझे क्या करना चाहिए?

देखिए, यदि आपको सामान्य दिनचर्या में इस तरह की थकान हो रही है तो हो सकता है कि ये एनीमिया के शुरुआती लक्षण हों। आप तुरंत किसी स्त्री रोग विजेषज्ञ से मिलें और अपने ब्लड और हीमोग्लोबिन की जांच कराएं। हालांकि आपने अपनी किसी अन्य तकलीफ का जिक्र  नहीं किया है और न ही यह बताया है कि आपको महावारी के दौरान अधिक ब्लीडिंग की शिकायत तो नहीं रहती, फिर भी आप अपना पूरा चैकअप कराएं।

 मेरी उम्र 26 साल है। मेरा कद साढ़े पांच फीट और वजन 93 किलोग्राम है। मैं नियमित रूप से एक्सरसाइज करती हूं और खाना भी सोच-समझ कर खाती हूं, लेकिन जिस तरह से मेरा वजन बढ़ रहा है, उससे मैं परेशान  हूं। मैं कैसे अपना वजन कम करूं, सलाह दें?

आप तुरंत डॉ. से संपर्क करें, क्योंकि आप ओवरवेट हैं। इस तरह से ओवरवेट होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे डायबिटीज या थायरॉयड। आप किसी डायटिशियन से मिलें और अपने खान-पान के साथ-साथ आप डॉ. द्वारा बताई एक्सरसाइज नियमित रूप से करें।

मैं 29 साल की हूं। मेरा कद 5.6 है और वजन 60 किलोग्राम है। कुछ समय समय से मेरे दाएं घुटने में काफी दर्द रहता है, जब मुझे काफी समय तक बैठे रहना पड़ता है तो यह दर्द असहनीय हो जाता है। मैं एक्सरसाइज भी नहीं करती। क्या करूं, सलाह दे?

अगर आपको काफी समय से यह समस्या है तो आप निश्चित रूप से इसकी जांच कराएं और किसी अच्छे फिजीशियन से मिलें। हो सकता है आपको ब्लड टेस्ट  भी करवाने पड़े, क्योंकि आपके एक ही घुटने में लंबे समय से दर्द है, इसलिए उचित यही होगा कि आप अपना संपूर्ण चेकअप कराएं।

डॉ. डागर, गंगाराम अस्पताल में सीनियर गायनो हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:क्या हो मोटापे से मुक्ति का मार्ग..