अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ईरान में विमान दुर्घटना में 168 यात्रियों की मत्यु

ईरान में विमान दुर्घटना में 168 यात्रियों की मत्यु

168 यात्रियों को लेकर जा रहा रूस निर्मित ईरान का एक यात्री विमान बुधवार को उड़ान भरने के तुरंत बाद तेहरान में राजधानी के पश्चिमोत्तर भाग एक खेत में दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद मलबे में तब्दील हो गया।

सरकारी टेलीविजन ने कहा है कि विमान पर सवार सभी यात्रियों की मत्यु हो गयी है। अज्ञात प्रत्यक्षदर्शी ने अर्ध सरकारी संवाद समिति इसना को बताया कि विमान का पिछला हिस्सा हवा में जलने लगा और विमान ने इस प्रकार गोता लगाया मानो वह एक स्थान पर उतरना चाहता हो।

सरकारी टीवी पर दिखाये गये फुटेज के मुताबिक दुर्घटना के चलते खेत में एक गहरा गड्ढ़ा हो गया और सभी तरफ धुंआ छा गया।

फुटेज में विमान के पंख का एक बड़ा हिस्सा दिखाया गया। विमान छोटे टुकड़ों में बंट गया है। आपात सहायताकर्मी तथा प्रत्यक्षदर्शी विमान के मलबे में से शवों को निकाल रहे हैं। दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए डेटा रिकार्डर को निकालने का प्रयास करते हुए दिखाया गया।

नागर विमानन प्रवक्ता रजा जफ्फारजदेह ने सरकारी टीवी को बताया कि कैस्पियन एयरलाइंस का रूस निर्मित तुपलोव विमान तेहरान से अर्मेनिया की राजधानी येरेवान जा रहा था तभी यह तेहरान से पश्चिमोत्तर में 75 मील की दूरी पर काजविन शहर के बाहरी इलाके में स्थित जन्नताबाद गांव के निकट एक खेत में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

टीवी की रिपोर्ट के अनुसार यह विमान तेहरान के इमाम खुमेनई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरने के 16 मिनट बाद स्थानीय समय के अनुसार सुबह करीब 11 बजकर 30 मिनट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। येरेवान हवाई अड्डे पर टीना कारपेतियान (45) ने कहा कि वह अपनी बहन और उसके छह तथा 11 वर्षीय बच्चों का इंतजार कर रही है। उन्हें विमान से आना था।

काजविन की आपातकालीन सेवाओं के निदेशक हुसैन बहजदपुर ने संवाद समिति इरना से कहा कि विमान पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुका है और कई टुकड़ों में बंट गया है। इसके हिस्सों में आग लगी हुई है। उन्होंने कहा कि इस बात की पूरी संभावना है कि विमान में सवार सभी यात्री मारे गये हैं।

ईरान के नागरिक उड्डयन संगठन के प्रवक्ता रेज़ा जफरज़ादेह ने सरकारी टीवी से कहा कि विमान में चालक दल के 15 सदस्य और 153 यात्री सवार थे। कैस्पियन एयरलाइंस के एक प्रतिनिधि ने येरेवान में नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर कहा कि अधिकतर यात्री आर्मेनिया के नागरिक थे। जॉजिर्या के कुछ नागरिक भी विमान पर सवार थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ईरान में विमान दुर्घटना में 168 यात्रियों की मत्यु