अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विशेष राज्य का दर्जा देने के लिए प्रधानमंत्री को पत्र

बिहार विधानमंडल के सदस्यों ने बुधवार को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को पत्र लिखकर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने के साथ ही विशेष पैकेज देने की भी मांग की। विधानसभा सदस्य रामेश्वर प्रसाद यादव के नेतृत्व में बिहार विधानसभा और विधान परिषद के सदस्यों ने यहां राज्यपाल देवानंद कुंवर से मुलाकात करके प्रधानमंत्री के नाम लिखे पत्र को समर्पित किया। इन सदस्यों ने अपने पत्र में प्रधानमंत्री से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने के साथ ही कोसी के प्रल्यंकारी बाढ़ से हुए नुकसान की भरपाई के लिए विशेष पैकेज दिए जाने की मांग की है।

पत्र में प्रधानमंत्री को यह भी याद दिलाया गया है कि पिछले वर्ष बाढ़ के समय आपने कोसी क्षेत्र का दौरा किया और इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित किया था। केन्द्रीय दल भी कोसी क्षेत्र का दौरा करके पुनर्वास के लिए 30 हजार करोड़ रूपए का आंकलन किया था और बिहार सरकार ने भी पुनर्वास के लिए पहली किश्त के रूप में 14 हजार 800 करोड़ रूपए की मांग की थी, लेकिन अफसोस की बात है कि आज तक एक भी पैसा राज्य को नहीं मिला।

सदस्यों ने अपने पत्र में वर्ष 2009-10 के आम बजट और रेल बजट दोनो में ही बिहार की उपेक्षा किए जाने का आरोप लगाया है। सदस्यों ने कहा कि पश्चिम बंगाल में आए आइला एवं मुंबई में आई बाढ़ के लिए तो पैकेज की घोषणा की गई किंतु बिहार जैसे गरीब प्रदेश जो हर साल बाढ़ से प्रभावित होता है, न तो उसके लिए और न ही कोसी पीड़ितों के लिए ही कोई आवंटन हुआ है। पत्र में कहा गया है कि राज्य में गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले 150 लाख लोग हैं, लेकिन केन्द्र ने सिर्फ 63 लाख लोगों के लिए ही संसाधन मुहैय्या करा रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विशेष राज्य का दर्जा देने के लिए प्रधानमंत्री को पत्र