अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

योग्यता का पैमाना

आप अपने पद के हिसाब से ज्यादा योग्यता रखते हैं, या आपकी योग्यता इस पद के लिए अपेक्षित स्तर से कम है? दरअसल इसके बारे में फैसला आपका इंटरव्यू लेने वाले को ही करना है कि आप अमुक पद के लिए उपयुक्त रहेंगे या नहीं। आपकी योग्यता जरूरत से ज्यादा है या कम, इस सवाल का सही जवाब देने का तरीका आप जरूर जान लें।

अगर ज्यादा योग्य हैं
आपकी योयता पद की जरूरत से ज्यादा हो, तो आपको इंटरव्यू के दौरान ही ये साबित करना होगा कि इससे कंपनी को फायदा ही होगा, घाटा नहीं। साफ कहिए कि आप जल्द ही इस जॉब से ऊब जाने वाले नहीं हैं। जॉब के प्रति अपनी पसंद और दीर्घकालीन प्रतिबद्धता दिखाने से बात बन सकती है। इसके अलावा आप ये भी आश्वस्त कर सकते हैं कि जॉब से पूरी तरह वाकिफ होने के कारण आप फौरन परिणाम देने की स्थिति में होंगे। आपको इंटरव्यू लेने वालों को ये भी भरोसा दिलाना चाहिए कि इस जॉब प्रोफाइल में आपकी गहरी दिलचस्पी है, इसलिए इस काम को आप पूरे मनोयोग से करेंगे। ये भी बताइए कि लंबे अनुभव और शक्षणिक योग्यता से आप बेहतर उम्मीदवार बनते हैं।

अगर कम योग्य हैं
अगर पद के हिसाब से आपकी योग्यता और तजुर्बा कम है, तो नियोक्ता को यह विश्वास दिलाने की कोशिश कीजिए कि आप किसी विशेष क्षेत्र में रचनात्मक ऊर्जा और कौशल से लबालब हैं, और बाकी कमियों की भरपाई इससे कर लेने में कामयाब हो जाएंगे। इससे नियोक्ता आपको उपयुक्त उम्मीदवार समझ कर उस पद के लिए चुन सकता है, क्योंकि उसे तो सिर्फ इस बात से मतलब है कि अपेक्षित काम ठीक ढंग से हो जाए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:योग्यता का पैमाना