अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली में प्लास्टिक थैलों पर रोक बरकरार

दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली सरकार द्वारा राजधानी के चुनिंदा इलाकों में प्लास्टिक के थैलों के इस्तेमाल पर रोक के लिए जरी अधिसूचना को मंगलवार को बरकरार रखा।  न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर की अध्यक्षता वाली एक खंडपीठ ने अधिसूचना को चुनौती देने वाली प्लास्टिक निर्माता संघ की याचिका को खारिज कर दिया। संघ ने इस आधार पर अधिसूचना को चुनौती दी थी कि प्रतिबंध के बाद उनका व्यापार पूरी तरह ठप हो गया है।

पीठ में न्यायमूर्ति एके पाठक भी थे। पीठ ने याचिका को खारिज करते हुए कहा, केवल इस आधार पर कि याचिकाकर्ताओं के कुछ व्यापारिक हित कमजोर होते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि अधिसूचना जरी करने में कोई जनहित नहीं है। हमें अधिसूचना को रदद करने का कोई कारण नहीं दिखायी देता।अखिल भारतीय प्लास्टिक निर्माता सां ने इस आधार पर प्लास्टिक बैग के इस्तेमाल के खिलाफ जारी अधिसूचना को रदद करने के लिए निर्देश देने की मांग की थी कि इसे प्रभाव में लाने से पहले उनसे परामर्श नहीं किया गया।
   

दिल्ली सरकार ने सात जनवरी को पर्यावरण संरक्षण अधिनियम के तहत शॉपिंग मॉल, पांच सितारा होटलों, रेस्तरांओं, डेयरी, फल और सब्जी की दुकानों आदि पर प्लास्टिक के थैलों के इस्तेमाल पर रोक लगा दी थी।इससे पहले दिल्ली उच्च न्यायालय ने सात अगस्त 2008 को न्यायमूर्ति चोपड़ा समिति की रिपोर्ट के आधार पर आदेश जारी किया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिल्ली में प्लास्टिक थैलों पर रोक बरकरार