DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बांग्लादेश की दूसरी टेस्ट विजय, महमूदुल्लाह बने हीरो

बांग्लादेश की दूसरी टेस्ट विजय, महमूदुल्लाह बने हीरो

महमूदुल्लाह ने अपने टेस्ट पदार्पण को यादगार बनाकर स्पिन के खिलाफ वेस्टइंडीज की कमजोरी को उजागर करते हुए बांग्लादेश को किंग्सटन में पहले क्रिकेट में 95 रन की ऐतिहासिक जीत दिलाई।

तेईस वर्षीय इस स्पिनर ने 51 रन पर पांच विकेट चटकाकर 277 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरे वेस्टइंडीज को पांचवें और अंतिम दिन आर्नोस वेल स्पोटर्स काम्प्लेक्स में 181 रन पर समेट दिया।

साकिब उल हसन ने नौ रन के स्कोर पर टीनो बेस्ट को पगबाधा आउट करके बांग्लादेश को उसकी दूसरी टेस्ट जीत दिलाई। उन्होंने 39 रन देकर तीन विकेट हासिल किये।

बांग्लादेश ने इसके साथ ही दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 1.0 की बढ़त बना ली है। बांग्लादेश ने इससे पहले एकमात्र टेस्ट जीत लगभग साढे़ चार साल पहले चटगांव में जिम्बाब्वे के खिलाफ दर्ज की थी। टीम ही यह जीत इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि उसका कप्तान और प्रमुख तेज गेंदबाज मशरेफ मुर्तजा को घुटने की चोट के कारण दूसरी पारी के दौरान गेंदबाजी के लिए नहीं उतर सका।

बांग्लादेश की टीम वेस्टइंडीज की दूसरी पारी के दौरान पूरे समय हावी रही और लंच तक मेजबान टीम ने 66 रन के स्कोर पर दो विकेट गंवा दिये थे।

रकीबुल हसन ने डेल रिचडर्स :14: को गली से सीधे थ्रो पर रन आउट किया जबकि साकिब ने ओमार फिलिप्स :14: को पगबाधा आउट करके वेस्टइंडीज का स्कोर दो विकेट पर 33 रन कर दिया। वेस्टइंडीज के कप्तान फ्लायड रीफर और ट्रेविस डाउलिन ने हालांकि इसके बाद लंच तक मेजबान टीम को और कोई झटका नहीं लगने दिया।

लंच और चाय के बीच के सत्र में महमूदुल्लाह और साकिब ने चार विकेट चटकाकर बांग्लादेश की जीत की उम्मीदें बढ़ा दी। चाय के विश्राम के समय वेस्टंइंडीज का स्कोर छह विकेट पर 128 रन था।

महमूदुल्लाह ने लंच के बाद पांचवें ओवर में रीफर को 19 पर पगबाधा आउट किया जिसके बाद मेजबान टीम ने 13 रन के अंदर तीन विकेट गंवाये। उन्होंने डाउलिन को भी इसी स्कोर पर फारवर्ड शार्ट लेग पर कैच कराया जबकि चाडविड वाल्टन :10: को पगबाधा करके वेस्टइंडीज का स्कोर पांच विकेट पर 82 रन कर दिया।

डेरेन सैमी और डेव बर्नार्ड जूनियर ने छठे विकेट के लिए 37 रन जोड़कर वेस्टइंडीज की पारी को संवारने की कोशिश की लेकिन साकिब ने सैमी :19: को प्वाइंट कर कैच करा दिया।

चाय के बाद बर्नार्ड ही वेस्टइंडीज की ओर से संघर्ष कर पाये। उन्होंने साढ़े तीन घंटों की अपनी पारी में मैच में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 134 गेंद में सर्वाधिक नाबाद 52 रन बनाये।

बर्नार्ड ने महमूदुल्लाह को निशाना बनाते हुए अपने अंतिम पांच चौके उन्हीं की गेंद पर मारे। उन्होंने 112 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन उन्हें दूसरे छोर पर किसी अन्य बल्लेबाज का साथ नहीं मिला। इससे पहले सैमी और केमार राश की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर वेस्टइंडीज ने बांग्लादेश को दूसरी पारी में 345 रन पर समेट दिया।

पहली पारी में बांग्लादेश ने 238 और वेस्टइंडीज ने 307 रन बनाये थे। अपने पिछले दिन के स्कोर पांच विकेट पर 321 रन से आगे खेलते हुए बांग्लादेशी टीम 24 रन ही और जोड़ सकी । पिछले दिन 26 रन पर खेल रहे साकिब 30 रन पर आउट हो गए जबकि मुशफिकर रहीम अपने स्कोर 28 रन में नौ रन ही और जोड़ सके । सैमी ने 30.1 ओवर में 70 रन देकर पांच और राश ने 26 ओवर में 67 रन देकर तीन विकेट लिये।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बांग्लादेश की दूसरी टेस्ट विजय, महमूदुल्लाह बने हीरो