अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रिमझिम बरसा पानी..

रिमझिम बरसा पानी..

रिश की टिप-टिप बरसती बूंदों को देख कर मन-मयूर का नाचना स्वाभाविक है, खास तौर पर जब पिछले कुछ समय से भीषण गर्मी पड़ रही हो। पर इस बरसाती मौसम का आनंद तब और आएगा, जब आप खुद को, अपनी दिनचर्या को इसके अनुरूप ढाल लेंगे।

सबसे पहले पहनावे की बात करें। बारिश के मौसम के लिए सबसे अच्छे सूती कपड़े ही होते हैं। चुस्त पोशाकों के चयन से दूर ही रहें। जींस न ही पहनें तो अच्छा है। कैप्री और थ्री-फोर्थ इस मौसम के लिए बेहतर हैं। लडम्कियों के लिए  स्कर्ट या मिनी स्कर्ट पहली पसंद होनी चाहिए। यदि रंगों की बात करें, तो लाइट कलर की बजाय रंगीन पोशाकें इस मौसम के लिए ठीक हैं। सफेद रंग तो ग्लैमरस है ही।

छाता और रेनकोट तो इस मौसम की जरूरत हैं। बाजार में रंग-बिरंगे छातों की भरमार है और रेनकोट में भी डिजाइनिंग की कमी नहीं है। बैग, पर्स और घडि़यों का वाटरप्रूफ होना जरूरी है। लेदर के जूतों को बाय-बाय कह दें और प्लास्टिक के स्टाइलिश चप्पलों को अपनाएं। लड़कियों के लिए पारदर्शी ग्लास बैंगल्स इस मौसम में हॉट ट्रेंड हैं।

पोशाकों के साथ-साथ मेकअप का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है।  मेकअप आर्टिस्ट श्वेता सहाय बताती हैं, ‘गहरा नहीं,  बल्कि हल्का मेकअप इस मौसम के लिए ठीक रहता है। मेकअप करने से पहले चेहरे पर आइस क्यूब घिसने से मेकअप खराब नहीं होता। वाटरप्रूफ मेकअप का इस्तेमाल करें।’ यदि बालों की बात करें, तो पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए सामान्य स्टाइल ही बेहतर है, क्योंकि खास ढंग से संवारे गये बाल बारिश की वजह से खराब हो सकते हैं।

घर का इंटीरियर भी इस मौसम में कुछ खास बदलाव की मांग करता है। होम केयर इस मौसम की जरूरत है। ऐसा कुछ भी न करें, जिससे घर में नमी की मात्रा बढ़े। घर में हवा आनेजाने की पूरी व्यवस्था रखें। यदि आप इंटीरियर में कुछ नया करने की योजना बना रहे हैं, तो उसे स्थगित कर दें। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और वायरिंग पर खास ध्यान रखें। इनडोर गार्डनिंग के लिए यह मौसम उपयुक्त है। चाइनिज एवरग्रीन, रोजमेरी, पॉनिटेल पाम आदि पौधों से इनडोर गार्डन को एक नया रूप दें।
   
यदि आप फिटनेस फ्रिक हैं, तो बरसात की वजह से अपनी इस आदत को न छोड़े। फिलहाल कुछ समय के लिए जॉगिंग छोड़ कर घर में ही एक्सरसाइज करें, अन्यथा फिटनेस को  बनाए रखने में दिक्कतें आ सकती हैं। ठीक है, आपने खुद को तो वर्षा के स्वागत के लिए तैयार कर लिया, लेकिन यदि आप पेट्स के शौकीन हैं, तो क्या आपने उनके लिए भी कुछ इंतजाम किए हैं? इस संबंध में पेटसेटगो के सीईओ राघव मोदी कहते हैं, ‘मॉनसून में पालतू जानवरों की साफ-सफाई पर ध्यान देना अत्यंत जरूरी है।’ इसके लिए बाजार में शैंपू, कंडीशनर, लोशन और क्रीम के कई देसी-विदेशी ब्रांड्स उपलब्ध हैं। मॉनसून की रिमझिम फुहारें सबको पसंद हैं। तभी तो मूसलाधार बारिश शुरू होते ही कुछ लोग छत पर या लॉन में भीगने या नहाने का मूड बना लेते हैं, तो कोई बारिश में भीगते हुए आइसक्रीम खाने चल पड़ता है। वाकई बरसात ऐसा मौसम है, जो मूड में मस्ती ला देता है। तो क्या आप तैयार हैं, इस मौसम का मजा लेने के लिए!

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रिमझिम बरसा पानी..