अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विधान परिषद की 24 सीटों के लिए चुनाव संपन्न

 स्थानीय प्राधिकार कोटे से विधान परिषद की 24 सीटों के लिए सोमवार को मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया। पूरे प्रदेश में 92 फीसदी मतदान होने की खबर है। अब चुनाव में किस्मत आजमा रहे 256 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना बाकी है। इसमें 223 पुरुष और 33 महिला उम्मीदवार हैं।काउंटिंग 15 जुलाई को होगी।


सोमवार को वोटिंग के लिए कुल 536 बूथ बनाए गए थे। निर्वाचन विभाग के अनुसार कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। निर्वाचन विभाग के अनुसार इस चुनाव के लिए कुल 1 लाख 38 हजार 437 वोटर थे। इसमें मुखिया, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति के सदस्य, जिला परिषद के सदस्य और शहरी निकायों के निर्वाचित प्रतिनिधि के अलावा क्षेत्र से संबंधित विधायक और सांसद भी शामिल थे। कुछ शिकायतें भी प्राप्त हुईं जिनकी सूचना संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी को दे दी गयी है। निर्वाचन विभाग के अनुसार चुनाव परिणाम बुधवार को आ जाने की उम्मीद है लेकिन अगर मतगणना की प्रक्रिया लंबी खींची तो परिणाम आने में वक्त लग सकता है।
इस चुनाव में वोटिंग की प्रक्रिया भी अलग होती है। इसमें बैलेट पेपर पर उम्मीदवारों के नाम के सामने प्राथमिकता के आधार पर नंबर लिखना होता है। मसलन 1,2,3,4 इत्यादि। ये अंक अंग्रेजी, हिन्दी या रोमन में लिखे जा सकते हैं। अंक लिखने के लिए खास तरह की स्याही वाली पेन होती है जो पीठासीन पदाधिकारी के पास होती है। वोटरों की पहचान सुनिश्चित होने के बाद उन्हें बैलेट पेपर दिया जाता है और वे अपनी इच्छानुसार प्राथमिकता के आधार पर वोटिंग करते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विधान परिषद की 24 सीटों के लिए चुनाव संपन्न