DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पिंक स्लिप की तैयारी

अगर आप समझ रहे हैं कि मंदी में पिंक-स्लिप यानी हिसाब देकर नौकरी से निकाल देने का दौर खत्म हो चुका है, तो आप गलती पर हैं। भगवान न करे ऐसा हो, मगर किसी भी अनहोनी के लिए तैयार रहिए, क्योंकि अर्थव्यवस्था अभी पटरी पर नहीं आई है।

हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं कि अगर आप मानसिक तौर पर तैयार रहेंगे, तो तकलीफ ज्यादा नहीं होगी और इससे फौरन उबरना भी काफी आसान रहेगा। हाल में जब गुड़गांव की एक कंपनी बंद हुई, तो इसके स्टाफ ने बाकायदा फेयरवल लंच का आयोजन किया, क्योंकि उन्हें पहले से इसका पता था- और सबने भविष्य की तैयारी कर ली थी। पिंक स्लिप लेने के लिए मानसिक तैयारी आप इस प्रकार कर सकते हैं-

- सावधान रहिए, कंपनी की माली हालत पर नजर रखिए। इसकी समस्याओं का मतलब निकालिए।

- मान लीजिए, आपको लेऑफ कर दिया गया। तो सोचकर रखें कि आगे क्या कदम उठाना है। कंपनी से कितना पैसा मिलेगा, इसका भी अंदाज लगा लें।

- दूसरी कंपनियों पर निगाह रखें कि कहां भर्ती चल रही है। आपके पास क्या विकल्प हो सकते हैं? रिज्यूमे रेडी रखें, मौका मिलते ही मेल करें।

- कंपनी में संकट के संकेत मिलते ही अपनी माली हालत को कंट्रोल में रखना शुरू कर दें। बचत को टटोलें और खर्चे कम करें। 

- पैसे की समस्या न हो, तो खाली समय का सदुपयोग करें तरोताज होने के लिए कहीं छुट्टी जाने का प्रोग्राम बनाएं। नए हुनर सीखें।

- अपना स्वतंत्र कारोबार शुरू करने के विकल्प पर जरूर विचार करें। अपने आइडियाज कागज पर नोट करें, करियर काउंसलर से सलाह लें और छोटी सी कंपनी खोल दें। हो सकता है, एक पिंकस्लिप आपके सपने सच करने का औजार ही साबित हो।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पिंक स्लिप की तैयारी