अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्पेन व क्रोएशिया सेमीफाइनल में, अमेरिका बाहर

स्पेन व क्रोएशिया सेमीफाइनल में, अमेरिका बाहर

गत चैंपियन स्पेन, क्रोएशिया, चेक गणराज्य और इजरायल डेविस कप टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं जबकि 32 बार के चैंपियन अमेरिका, जर्मनी, रूस और अर्जेंटीना को बाहर का रास्ता देखना पड़ा।

क्वार्टर फाइनल मुकाबलों के अंतिम दिन शनिवार को गैर वरीय इजरायल ने भारी उलटफेर करते हुए दो बार के चैंपियन रूस को 4-1 से हराकर पहली बार डेविस कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली जबकि क्रोएशिया ने चौथी वरीयता प्राप्त अमेरिका को 3-2 से शिकस्त देकर अंतिम चार का रास्ता तय किया।

उधर, चेक गणराज्य ने शीर्ष वरीय अर्जेंटीना को 3-2 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई जबकि गत चैंपियन स्पेन ने जर्मनी पर 3-2 से जीत हासिल करते हुए एक बार फिर खिताब जीतने की तरफ एक और कदम बढ़ाया। सितंबर में होने वाले सेमीफाइनल मुकाबलों में स्पेन और इजरायल आमने-सामने होंगे जबकि क्रोएशिया को फाइनल में पहुंचने के लिए चेक गणराज्य से होड़ करनी पड़ेगी।

तेल अवीव में खेले गए मुकाबलों में मेजबान इजरायल तीसरी वरीयता प्राप्त रूस के खिलाफ शुक्रवार को पहले दोनों एकल मुकाबले जीतकर 2-0 की बढ़त हासिल कर चुका था। 22 वर्ष बाद क्वार्टर फाइनल में पहुंचे इजरायल के जोनाथन एर्लिच और एंडी राम ने युगल मुकाबले में इगोर कुनित्सिन और मरात साफिन की जोड़ी को पांच सेटों तक चले मुकाबले में 6-3, 6-4, 6-7, 4-6, 6-4 से हराकर अपनी टीम को 3-0 की अजेय बढ़त के साथ अंतिम चार में पहुंचा दिया।

उलट एकल मुकाबले में हेरल लेवी ने कुनित्सिन को 6-4, 4-6, 7-6 से हराया। हालांकि दूसरे उलट एकल मैच में इजरायल के डूडी सेला रूस के इगोर आंद्रीव के खिलाफ चोटिल होने के कारण बीच मुकाबले से हट गए। उस समय आंद्रीव पहले सेट में 4-3 से आगे चल रहे थे। इजरायल पहले दौर में सात बार के चैंपियन स्वीडन को बाहर का रास्ता दिखा चुका है।

उधर, ओस्ट्रावा में मेजबान चेक गणराज्य ने गत उप विजेता अर्जेंटीना को स्तब्ध करते हुए 3-2 से हरा दिया। शनिवार को खेला गया युगल मुकाबला जीतने के बाद मेजबान टीम 2-1 से आगे हो गई थी। रविवार को पहले उलट एकल मुकाबले में चेक गणराज्य के रादेक स्तेपानेक ने अर्जेंटीना के युआन मोनैको को लगातार सेटों में 7-6, 6-3, 6-2 से हराकर अपनी टीम को सेमीफाइनल में पहुंचा दिया। हालांकि दूसरे उलट एकल में अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो ने टामस बर्डिच को 6-4, 6-4, 6-4 से शिकस्त देकर हार का अंतर कम करने में सफल रहे।

इस बीच पोरेक में 32 बार के चैंपियन अमेरिका को मेजबान क्रोएशिया के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा। अमेरिका को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए रविवार को दोनों उलट एकल मैच में जीत दर्ज करना जरूरी था क्योंकि वह 1-2 से पीछे चल रहा था लेकिन क्रोएशिया के मेरिन सिलिच ने पहले उलट एकल मुकाबले में जेम्स ब्लैक को 6-3, 6-3, 4-6, 6-2 से हराकर मेजबान टीम को 3-1 की अजेय बढ़त दिलाते हुए अंतिम चार में पहुंचा दिया। हालांकि परिणाम के लिहाज से महत्वहीन दूसरे उलट एकल में क्रोएशिया को हार का सामना करना पड़ा। इस तरह क्रोएशिया ने डेविस कप में अमेरिका के खिलाफ शत प्रतिशत जीत का रिकार्ड भी बरकरार रखा है।

मारबेला में मौजूदा चैंपियन स्पेन और जर्मनी के खिलाफ जोरदार मुकाबला देखने को मिला। दोनों टीमें 2-2 से बराबरी पर थी। ऐसे में स्पेन के कप्तान अल्बर्ट कोस्टा ने निर्णायक मुकाबले में टामी रोब्रेडो के बजाए वर्ल्ड के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी युआन कार्लोस फरेरो को उतारने का दांव खेला। घरेलू दर्शकों की हौसला अफजाई से उत्साहित फरेरो ने जर्मनी के आंद्रेस बेक को 6-4, 6-4, 6-4 से हराकर अपनी टीम को सेमीफाइनल में पहुंचा दिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्पेन व क्रोएशिया सेमीफाइनल में, अमेरिका बाहर