DA Image
31 मई, 2020|6:17|IST

अगली स्टोरी

भारत ने कराई मुंबई हमले की जांच में देर: पाक

पाकिस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्री रहमान मलिक ने शनिवार को मुंबई आतंकवादी हमलों में जांच में देरी का ठीकरा उल्टे भारत के सिर पर फोड़ते हुए कहा कि इसके लिए पाकिस्तान नहीं बल्कि भारत ही जिम्मेदार है। अलबत्ता पाकिस्तान इस मामले की जांच में हमेशा से सहयोग कर रहा है।

भारत के कार्यवाहक उच्चायुक्त के साथ मुलाकात के बाद बातचीत में मलिक ने कहा कि भारत पिछले वर्ष नवंबर में हुए आतंकवादी हमलों की प्राथमिकी दर्ज करने में 90 से भी ज्यादा दिन लगा दिए जबकि पाकिस्तान ने छह दिनों में ही इस मामले में प्रभावी कदम उठाए। इसलिए पाकिस्तान पर इस मामले में देरी करने का आरोप नहीं लगाया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने इन हमलों में लिप्त छह लोगो को गिरफ्तार कर लिया है तथा पांच आरोपियों के खिलाफ सुनवाई अगले हफ्ते शुरू हो जाने की संभावना है। मलिक ने कहा कि इन हमलों में लिप्त अजमल कसाब का बयान पाकिस्तान के लिए इस जांच में बहुत अहम है क्योंकि देश के कानून के तहत यह जरूरी है। उन्होंने कहा कि भारत ने मुंबई हमलों के सिलसिले में कई महत्वपूर्ण जानकारियां अभी तक उपलब्ध नहीं कराई हैं। उन्होंने भारत से इस काम में तेजी लाने की मांग की।

मलिक ने कहा कि तीन दिनों तक पूरी मुंबई को बंधक बना लेने वाले इन हमलों की जांच लगभग पूरी हो गई है और अगले हफ्ते तक सुनवाई शुरू हो जाने की उम्मीद है। उन्होंने आरोप लगाया कि उल्टे भारत ने ही समझोता एक्सप्रेस विस्फोट मामले की जानकारियां पाकिस्तान को मुहैया नहीं कराई हैं जिसमें बड़ी संख्या में पाकिस्तानी नागरिक सवार थे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:भारत ने कराई मुंबई हमले की जांच में देर: पाक