DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आबकारी कानून पर अध्यादेश जल्द

अहमदाबाद में अवध शराब कांड के बाद दिल्ली सरकार भी हरकत में आ गई है। दिल्ली आबकारी विधेयक बजट सत्र के दौरान सरकार सदन में पेश नहीं कर सकी। इसमें देर होता देख अवध शराब के कारोबार पर अंकुश लगाने के लिए सरकार 6 महीने के लिए अध्यादेश लाने की तौयारी कर रही है।
गौरतलब है कि गत दिनों राजधानी में अवध शराब पीने से 26 लोगों की मौत हुई थी। दिल्ली में शराब की बिक्री को सख्त बनाने, तस्करी को रोकने और आरोपियों के साथ सख्ती से निपटने के लिए दिल्ली आबकारी अधिनियम लाने की तैयारी चल रही है। अधिनियम को केंद्र सरकार से स्वीकृति के लिए भेज गया है।

केंद्र सरकार से स्वीकृति मिलने में देर होने की वजह से बजट सत्र के दौरान अधिनियम को विधानसभा से पारित नहीं कराया ज सका। मौजूदा स्थिति को देखते हुए सरकार को तत्काल विधानसभा से पारित कराना भी संभव नहीं लग रहा है, लिहाज तब तक के लिए अध्यादेश लाने की तैयारी की ज रही है।


वित्त मंत्री डॉ. ए.के. वालिया के मुताबिक अध्यादेश को लॉ डिपार्टमेंट को भेज गया है। इसके बाद इस अध्यादेश को कैबिनेट में रखा जएगा, जहां से पास होने के बाद केंद्र की मंजूरी के लिए भेज जएगा। अध्यादेश 6 महीने के लिए लाया ज रहा है। जिससे अवध शराब के कारोबार में लिप्त लोगों से निपटने में सरकार को काफी मदद मिलेगी। अभी दिल्ली में पंजब आबकारी अधिनियम 1916 लागू है। जिस कारण आरोपी काफी आसानी से निकल जते हैं। नया अध्यादेश 10 दिनों के अंदर लागू कर दिया जएगा। इसके बाद सख्त कानून के तहत आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की ज सकेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आबकारी कानून पर अध्यादेश जल्द