अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बुकानन का विवादों से रहा है नाता

बुकानन का विवादों से रहा है नाता

सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली जैसे दिग्गज भारतीय खिलाड़ियों पर निशाना साधकर एक नए विवाद को जन्म देने वाले जॉन बुकानन का विवादों से पुराना नाता रहा है और यह पूर्व आस्ट्रेलियाई कोच अपने देश में भी अक्सर आलोचनाओं का शिकार होता रहा है।

रिकी पोंटिंग की अगुआई वाली आस्ट्रेलियाई टीम का लगातार 16 टेस्ट जीत के रिकार्ड के दौरान मार्गदर्शन करने वाले बुकानन ने अक्तूबर 1999 में विवादों के बीच टीम की बागडोर संभाली जब ज्यौफ मार्श की जगह उन्हें कोच बनाने पर उनके कभी टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलने का सवाल उठा। आस्ट्रेलियाई टीम ने बुकानन के नेतृत्व में दो वर्ल्ड कप, 23 वर्ल्ड कप मैच, तीन एशेज सीरीज, आईसीसी चैम्पियन्स ट्राफी के अलावा 36 साल बाद भारत में टेस्ट सीरीज जीती लेकिन उन्हें कभी इसका अधिक श्रेय नहीं मिला क्योंकि विशेषज्ञों का मानना था कि इस टीम में दिग्गज खिलाड़ियों की मौजूदगी के बीच उनके पास करने के लिए काफी कुछ नहीं था।


आस्ट्रेलियाई टीम के दो दिग्गज स्पिनरों शेन वार्न और स्टुअर्ट मैकगिल के अलावा कई अन्य महान क्रिकेटरों पर भी बुकानन ने सवाल उठाया जिसमें सौरव गांगुली, गावस्कर,तेंदुलकर और युवराज सिंह भी शामिल हैं। वार्न ने तो टीम में बुकानन की भूमिका को ही खारिज कर दिया जबकि मैकगिल ने 2006 एशेज से पहले उनके बूट कैंप लागने पर ही सवाल खड़े कर दिए। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के पूर्व कोच बुकानन ने आईपीएल के दूसरे सत्र से ठीक पहले सौरव गांगुली की जगह टीम में कई कप्तान रखने का सुझाव रखा जिसकी चौतरफा आलोचना हुई।


आईपीएल टू में बुकानन की रणनीति पूरी तरह से फ्लाप साबित हुई और उनकी आठ टीमों में नाइट राइडर्स अंतिम स्थान पर रही जिसके बाद उन्हें कोच के पद से हटा दिया गया। बुकानन ने आस्ट्रेलियाई टीम के साथ भले ही सफलता की ऊंचाइयों को छुआ हो लेकिन उनके मार्गनिर्देशन में कोलकाता नाइट राइडर्स और इंग्लिश काउंटी मिडिलसेक्स की टीम छाप छोड़ने में विफल रही।


पूर्व भारतीय टेस्ट क्रिकेटर अजय जडेज ने आरोप लगाया कि नाइट राइडर्स टीम के उनके एक मित्र ने उन्हें टीम के भारतीय खिलाड़ियों के खिलाफ नस्लीय भेदभाव की जनकारी दी है जबकि उन्होंने यह भी खुलासा किया कि टीम के सहयोगी स्टाफ में शामिल आस्ट्रेलिया के ही एंडी बिकेल ने तेज गेंदबाज अजित अगरकर को अपशब्द कहे जिसके लिए बुकानन की काफी आलोचना हुई।

पूर्व महान खिलाड़ी गावस्कर ने तो टीम में कई कप्तान रखने के विवाद के बाद बुकानन पर यह आरोप तक लगा दिया कि उन्होंने केकेआर टीम में आस्ट्रेलिया में अपनी राज्य की टीम क्वीन्सलैंड के सहयोगी स्टाफ को भर दिया है जिसमें उनका बेटा भी शामिल है। बुकानन ने 2001 के भारत दौरे से पहले वार्न की फिटनेस और बढ़ते वजन को लेकर भी टिप्पणी की जिससे बड़ा विवाद खड़ा हो गया था।

इस आस्ट्रेलियाई ने अब अपनी नई किताब द फ्यूचर आफ क्रिकेटः द राइज आफ टवेंटी 20 में तेंदुलकर, गांगुली, वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को टी20 के लिए अनुपयुक्त बताकर एक और विवाद को जन्म दे दिया है जबकि उन्होंने गावस्कर को परंपरावादी और पक्षपातपूर्ण फैसले करने वाला भी कहा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बुकानन का विवादों से रहा है नाता