अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बेटियां ही बेटियां

अपने अजीज दोस्त मौलाना लादेन की घरेलू जिन्दगी और पैदावार की बाबत मैंने आपको कभी कुछ नहीं बताया। आप यूं समझ लो कि उनके वहां दो पीढ़ियों से मुंछ उगी ही नहीं। बस चूड़ियां ही खनकती रहीं। मौलाना की अपनी चार बेटियां हैं। बेटा कोई नहीं। इन चार बेटियों से ग्यारह नातिनें हैं..नाती कोई नहीं। मौलाना खुश हैं अपनी इस जनानी बटालियन को लेकर। एक बार मैंने दबी जुबान, बेटे की अहमियत पर उन्हें टोका भी। मौलाना पतीली में पड़ी पतली दाल जैसे फुदक उठे। मुंह की पीक खींचकर अंदर ही अंदर कलेजे तक उतार ली।

दाढ़ी पोंछ कर बोले- ‘आप बेटियों को समझते क्या हैं? आप ही के दोस्त कवि जनाब कुंअर बेचैन ने अपनी कविता में लिखा है- ‘बेटियां शीतल हवाएं हैं।’ मैं कहता हूं कि कभी कभार फिल्मी खबरें पढ़ना और डॉयलॉग लिखना छोड़ कर इंटरनेशनल न्यूजें भी पढ़ा करो। जो अमेरिका आज दुनिया का ताऊ बना बैठा है, उसके पिछले दो और मौजूदा राष्ट्रपति बिल क्लिंटन, जॉर्ज बुश और बराक ओबामा के वहां बेटा जन्मा ही नहीं। तीनों के बेटियां हैं।

’ मैंने चुटकी लेकर कहा- ‘इसीलिए तीनों में से किसी ने मूंछ नहीं रखी।’ मौलाना ने झुंझला कर एक पान मुंह में ठूंसा और बोले- ‘बात यहां मूंछ-दाढ़ी की नहीं, बेटियों की हो रही है। हलवे में हींग का तड़का मत दिया करो। फार योर जनरल नॉलेज, माई डियर, क्लिंटन की एक और बुश तथा ओबामा की दो-दो बेटियां हैं। क्या ये सब वाल्दैन का नाम रोशन नहीं करेंगी? तुम्हारे चांद बाबू की तरह नहीं, जो मजहब और फिजा के साथ छुछलईयां खेल रहे हैं। कौन कहता है कि नाम रोशन करने के लिए खुराफाती साहबजादे ही जरूरी हैं’।

तपती गर्मी में मौलाना आम का ठंडा पना पिलाने मुङो घर ले गए। घर के अंदर से बच्चों की खिलखिलाहट की आवाज आ रही थी। मौलाना बोले- ‘ससुराल से मंझली बेटी अपनी दो बेटियों के साथ आई हुई है। रौनक सी बन गई है।’ मौलाना के बुलाने पर बेटी दोनों बच्चियों के साथ आई और अदब से सलाम किया। मन तरल हो उठा। जेब में पड़ा पचास का नोट छोटी बच्ची की मुट्ठी में दबा दिया। मौलाना अंदर से दो गिलास पना ले आए। खुशी से गीली आंखें पोंछ कर बोले- ‘यार, अल्लाह ने मुझे बेटा नहीं दिया। मगर बेटियों और उनकी बच्चियों ने मेरा और तुम्हारी भाभी का वजूद खुशियों से भर दिया। अल्ला करे सलामत रहें’। घर लौटने पर मेरा मन गुनगुना रहा था- ‘बेटियां शीतल हवाएं हैं..।’

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बेटियां ही बेटियां