DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाइका के तहत 17 गांवों में क्रीडाश्री की नियुक्ति

आने वाले समय में अब गांव के खिलाड़ियों को शहरों की ओर नहीं रूख करना पड़ेगा। जल्द ही पाइका के तहत ग्राम पंचायत स्तर पर उन्हें सामान और कोच की सुविधा मिल सकेगी। गांवों में प्रशिक्षण देने वाले कोच को क्रीडाश्री के नाम से जाना जाएगा। जिले के 17 गांवों में वालीबॉल, बास्केटबॉल, हैंडबॉल, कुश्ती, हॉकी, फुटबॉल, जुडों व अन्य दस गेमों के लिए चुना गया है। इसके लिए पंचकुला में कोच को ट्रेनिंग दे दी गई है।


भारत सरकार की पंचायत युवा क्रीडा और खेल अभियान के तहत गांव स्तर पर खिलाड़ियों की पौध तैयार करने के दिशा में उठाया गया पहला कदम है। इसके लिए गांव स्तर पर एक कमेटी का गठन किया जा रहा है। इसका अध्यक्ष सरपंच होगा। सदस्यों में स्कूल का हेड मास्टर, यूथ क्लब का प्रधान व क्रीडा शामिल किया गया है। खंड स्तर पर बीडीपीओ अध्यक्ष, समाज शिक्षा अधिकारी उपाध्यक्ष, सरपंच क्रीडाश्री को सदस्य और टीचर सचिव कम सदस्य होगा।


डीएसओ कुलविंदर सिंह ने बताया कि चयनित गांवों में चक्करपुर, वजीराबाद, इस्लामपुर, खाड़सा, नाहरपुर, कादीपुर, बसई, गढ़ी, नाहरपुर कासन, दौलताबाद, शिकोपुर, भोंड़ाकलां, बादशाहपुर, बालूदा, भोंडसी और टीकली को शमिल किया गया है। सिंह ने बताया कि गांव स्तर परक्रीडाश्री के लिए पूर्व खिलाड़ी और स्कूल के पीटीआई की नियुक्ति की जा रही है। ये लोग गांवों में खिलाड़ियों को सुबह-शाम को बेसिक जानकारी देंगे। चयनित जगहों पर सामान उपलब्ध कराए जा रहे है।


पाइका के प्रभारी हॉकी के सीनियर कोच एसएस नंदा ने बताया कि तीन दिवसीय ट्रेनिंग मिल चुकी है। जल्द ही सरपंचों की बैठक बुला जाएगी ताकि इस बारे में दिशा निर्देश दिया ज सके। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने दस खेलों के आयोजन पर अनुमति दी है। इसमें बास्केटबॉल, हैंडबॉल, हॉकी, मुक्केबॉजी, खो-खो, वॉलीबाल, फुटबॉल,जुडो और कुश्ती को शामिल किया गया है। ब्लॉक स्तर पर दस हजार और जिला स्तर पर एक लाख रूपये टूर्नामेंट के दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इससे ग्रामीण स्तर पर ही खिलाड़ियों को बेसिक सुविधाएं मिल सकेगी। बाद में अच्छे खिलाड़ियों के जिला स्तर पर ट्रेनिंग दी जाएगी। गांव स्तर पर किसी उम्र के लड़के व लड़कियां भाग ले सकती है। लेकिन आगे अंडर-18 को लिया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पाइका के तहत 17 गांवों में क्रीडाश्री की नियुक्ति