फोटो गैलरी

Hindi Newsउग्रवादी संगठन दीमा हलम दाओगा पर प्रतिबंधित

उग्रवादी संगठन दीमा हलम दाओगा पर प्रतिबंधित

असम में हत्या, अपहरण, फिरौती सहित हिंसा की सिलसिलेवार घटनाओं के लिये जिम्मेदार माने जाने वाले उग्रवादी संगठन दीमा हलम दाओगा (डीएचडी) या ब्लैक विडो के खिलाफ केंन्द्र ने सख्त कार्रवाई करते हुए उसे...

उग्रवादी संगठन दीमा हलम दाओगा पर प्रतिबंधित
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 03 Jul 2009 09:38 PM
ऐप पर पढ़ें

असम में हत्या, अपहरण, फिरौती सहित हिंसा की सिलसिलेवार घटनाओं के लिये जिम्मेदार माने जाने वाले उग्रवादी संगठन दीमा हलम दाओगा (डीएचडी) या ब्लैक विडो के खिलाफ केंन्द्र ने सख्त कार्रवाई करते हुए उसे प्रतिबंधित कर दिया है।


आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार शाम हुई मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में गैरकानूनी गतिविधि निरोधक कानून के तहत ज्वेल गारलोसा के नेतृत्व वाले डीएचडी को अवैध घोषित कर दिया गया।
     

यह कदम असम के उत्तरी कछार हिल्स जिले में हिंसा की कई घटनाओं में डीएचडी के शामिल रहने को लेकर उठाया गया है। यहां इस संगठन ने सरकारी अधिकारियों के अलावा व्यवसायियों और रेलवे संपत्ति को निशाना बनाया है। इस संगठन के शीर्ष नेतृत्व को नाकाम करने में सुरक्षा बलों ने बहुत बड़ी सफलता हासिल की है। संगठन दिमासा कबीले के लिये अलग प्रदेश की मांग कर रहा है।
    

वहीं, तीन जून को असम पुलिस ने कर्नाटक पुलिस की सहायता से गारलोसा और डीएचडी के उप कमांडर इन चीफ पार्था वारिसा को बेंगलूर में गिरफ्तार कर लिया था। सुरक्षा बलों ने इस संगठन के स्वयंभू विदेश सचिव फेंकी दिमासा को गुवाहाटी में मार गिराया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें