DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए हर इंतजाम: आजाद

स्वाइन फ्लू से निबटने के लिए सरकार हर तरह से इंजमाम में लगी है और सभी देशों में भारतीय दूतावासों को कहा गया है कि वहां से भारत आने वाले सभी यात्रियों की अच्छी तरह से पहले जांच पड़ताल कर ली जाए। यह सब केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री गुलाम नबी आजाद ने राज्यसभा में कहीं।

स्वाइन फ्लू पर एक ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के जवाब में आजाद ने सदन को बताया कि देश के 22 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों और पांच अंतरराष्ट्रीय चेक प्वाइंट आगमन स्थल पर हर यात्रियों की जांच पड़ताल की जा रही है।
 
केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि प्रभावित देशों ने अपने हवाई अड्डें पर बाहर जाने वाले यात्रियों की जांच पड़ताल शुरु कर दी होती तो इस रोग से काफी निजात मिल सकती थी। विदेश मंत्रालय ने इस संबंध में विदेशों से सभी भारतीय दूतावासों को संदेश दिया है कि वहां से भारत आने वाले यात्रियों की जांच पड़ताल की जाए।
 
उन्होंने बताया कि एक जुलाई से देश के 16 और प्रयोगशालाओं में स्वाइन फ्लू की जांच शुरु कर दी गई है। इसके अलावा इस रोग की दवा ओसेलरामीवीर की दस लाख कैप्सूल भंडार में है। इसके अलावा छह लाख और कैप्सूलों को भी आपात स्थिति के लिए भंडार में रख गया है। उन्होंने बताया कि इस रोग की रोकथाम के उपकरणों की संख्या एक लाख से बढ़ाकर दस लाख कर दी गई है। इन सभी वस्तुओं का जिला स्तर पर विकेन्द्रीकृत भी किया जा रहा है।

आजाद ने बताया कि सूचना प्रसारण मंत्रालय ने इस रोग के संबंध में एक मीडिया द्वारा प्रचार अभियान भी चलाया है। इसके अलावा एक स्थाई मीडिया प्रचार योजना भी तैयार की जा रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए हर इंतजाम: आजाद