DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फिश बाउल इंडेक्स

मानसिक स्वास्थ्य की दुनिया में बड़ी तेजी से चर्चा में आई इस तकनीक को जापान की एक कंपनी ने वहां के विश्वविद्यालय के साथ मिल कर विकसित किया है। यह एक ऐसा थर्मामीटर है जो लोगों को उनके तनाव के स्तर के बारे में उनके निजी कंप्यूटरों या फिर उनके मोबाइल फोन पर आगाह करता है।

दिमागी दशा का सूचक : मानसिक स्वास्थ्य के लिए फिश बाउल इंडेक्स कही जाने वाली इस विधि में लोगों से पूछे गए सवालों की सूची पर प्राप्त जवाबों को तस्वीरों के जरिए उनके मोबाइल फोन और कंप्यूटरों पर भेज जाएगा। बढ़ते मानसिक तनाव को रोकने और आत्महत्या की प्रवृत्ति को समाप्त करने में मददगार यह प्रणाली लाल और काले रंग की गोल्डफिश, एक कटोरे और एक बिल्ली का इस्तेमाल कर किसी व्यक्ति के मिजाज को जताएगी ताकि वह इससे एलर्ट हो कर अपने सामान्य व सही व्यवहार पर वापस लौट सके।

उदाहरण के लिए इसमें लाल गोल्ड फिश उपयोगकर्ताओं का प्रतिनिधित्व करेगी। उपयोगकर्ता जितने शारीरिक तनाव के बारे में जानकारी देगा, कटोरे में मौजूद मछली को उतना ही जख्मी दिखाया जएगा। दूसरों के साथ अपने संबंधों में जितने तनाव की जानकारी प्रयोक्ता देगा, उसी स्तर के अनुरूप काली गोल्डफिश आक्रामक होती जाएगी। इस प्रणाली में काली बिल्ली सामाजिक तनाव को दर्शाएगी। अगर सामाजिक तनाव का स्तर बढ़ेगा तो यह बिल्ली गोल्डफिश का शिकार करती दिखाई देगी। वहीं कटोरा घर में महसूस होने वाले तनाव को दर्शाएगा। ज्यादा तनाव बढ़ने पर यह कटोरा फूट जाएगा। तकनीक निर्माताओं का दावा है कि इससे उपयोगकर्ता यथासमय स्वयं एलर्ट होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फिश बाउल इंडेक्स