DA Image
21 फरवरी, 2020|6:34|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

1 लाख मरीजों की हुई पहचान, कैंसर के इलाज के लिए होंगी सभी जरूरी सुविधाएं

बिहार में कैंसर मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। पीएमसीएच, आईजीआईएमएस और महावीर कैंसर संस्थान में इलाज कराने आए ऐसे 1 लाख मरीजों की पहचान की गयी है। स्वास्थ्य मंत्री नंदकिशोर यादव ने विधान परिषद में डॉ.ज्योति के तारांकित प्रश्न के जवाब में यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि कैंसर के मरीजों के इलाज के लिए राज्य सरकार बेहतर व्यवस्था करेगी। आईजीआईएमएस और पीएमसीएच में इलाज की लगभग सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि आईजीआईएमएस कैंसर के इलाज के लिए रिजनल सेंटर है केद्र सरकार से उसे मान्यता भी है।

सरकार चाहती है कि राज्य में इलाज की बेहतर सुविधा विकसित की जाए। इसी सिलसिले में मशीनों की खरीद के लिए 3 करोड़ 75 लाख रुपए दिए गए हैं। महाचंद्र प्रसाद सिंह के सवाल पर उन्होंने कहा कि राज्य में जल्द ही लीवर ट्रांसप्लांट की सुविधा भी उपलब्ध करायी जाएगी। इस बीच मंत्री थोड़े भावुक भी हो गए।

उन्होंने कहा कि मैंने अपनी पत्नी को कैंसर के कारण ही खोया है इसलिए मैं कैंसर के मरीजों का दर्द समझता हूं। रामकिशोर सिंह के तारांकित प्रश्न के जवाब में मंत्री ने कहा कि सभी जिलों में जिला स्वास्थ्य समिति का गठन कर दिया गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:राज्य में बढ़ रही कैंसर मरीजों की संख्या