DA Image
29 मार्च, 2020|5:16|IST

अगली स्टोरी

गार्डियन काउंसिल ने की अहमदीनेजाद की जीत की पुष्टि

गार्डियन काउंसिल ने की अहमदीनेजाद की जीत की पुष्टि

ईरान की सर्वोच्च विधाई संस्था गार्डियन काउंसिल ने आंशिक पुनर्मतगणना के बाद देश में 12 जून को हुए विवादास्पद राष्ट्रपति चुनाव में महमूद अहमदीनेजाद के विजय की पुष्टि कर दी है।

ईरान के सरकारी प्रसारक आईआरबी ने बताया कि गार्डियन काउंसिल ने आतंरिक मंत्रालय को लिखे पत्र में इस बात की घोषणा की है कि राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे पूरी तरह से सही हैं। काउंसिल ने चुनाव में विपक्षी सुधारवादी उम्मीदवारों द्वारा लगाए गए धांधली के आरोपों को पूरी तरह से खारिज कर दिया।

काउंसिल के प्रवक्ता अब्बास अली कादखोदेई ने ईरान के सरकारी टेलीविजन को बताया कि काउंसिल ने यह वक्तव्य तभी जारी किया, जब वह चुनाव परिणामों से पूरी तरह से सहमत हो गए। उन्होंने बताया कि पुनर्मतगणना का यह कार्य सात घंटे तक चला और स्थानीय समयानुसार शाम आठ बजे समाप्त हुआ।

कादखोदेई ने बताया कि पुनर्मतगणना के दौरान किसी भी धांधली की पुष्टि नहीं हुई। उन्होंने बताया कि चुनाव का मामला समाप्त हो गया है। इस घोषणा के बाद स्थानीय टेलीविजन चैनल प्रेस टीवी ने कहा कि गार्डियन काउंसिल की सहमति ने फिर से चुनाव कराने की संभावनाओं को खत्म कर दिया है। इस घोषणा को देखते हुए राजधानी तेहरान में दंगा निरोधी पुलिस को तैनात कर दिया गया है।

इससे पहले सोमवार को ईरान में तेहरान प्रांत के 22 जिलों के साथ अन्य प्रांतों में पुनर्मतगणना शुरू हुआ। उल्लेखनीय है कि ईरान क ी शीर्ष विधाई संस्था गार्जियन काउंसिल ने राष्ट्रपति चुनाव के कहीं से भी दस प्रतिशत मतों की पुनर्मतगणना कराने की पेशकश की थी। आधिकारिक संवाद समिति ‘इरना’ के अनुसार तेहरान के पश्चिम स्थित कराज शहर में वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में पुनर्मतगणना शुरू हुआ।

हालांकि चुनाव में पराजित उम्मीदवार मीर हुसैन मौसवी ने इस पेशकश को यह कहते हुए ठुकरा दिया था कि पूरे मतदान को रद्द कर फिर नए सिरे से मतदान कराया जाए। ज्ञातव्य है कि गत 12 जून को हुए मतदान के बाद जारी आधिकारिक चुनाव परिणाम में राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद को भारी मतों से विजयी घोषित किया गया था। लेकिन मौसवी समर्थकों ने चुनाव में धांधली के आरोप लगाते हुए इसके विरोध में लगातार कई दिनों तक सड़कों पर विरोध प्रदर्शन किए। चुनाव बाद हुई हिंसा में कम से कम 20 लोग मारे गए हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:गार्डियन काउंसिल ने की अहमदीनेजाद की जीत की पुष्टि