DA Image
11 जुलाई, 2020|10:14|IST

अगली स्टोरी

मिलेगा रिटर्न

निवेश करते वक्त अगर आपको हमेशा इस बात की चिंता लगी रहती है कि कहीं आपका पैसा डूब न जाए या फिर आपके मन में ये ख्याल आता है कि भले ही ज्यादा फायदा न हो, लेकिन कम से कम मूलधन तो बच जाए। हालांकि बाजार में कई ऐसी स्कीमें है, जो आपके प्रिंसिपल को सुरक्षित रखने का वायदा करती है, जिनमें कैपिटल प्रोटेक्शन प्लान प्रमुख है। इंश्योरेस कंपनियों ने उपभोक्ताओं को ध्यान में रखकर कुछ स्कीम बनाई है। निवेश के बाद आप बेफ्रिक रह सकें, इसलिए कुछ बातों को समझना जरूरी है।

- गारंटी देने वाला उत्पाद वह है, जो किए गए निवेश पर निश्चित अनुपात का रिटर्न देने का वायदा करता है। इस तरह की स्कीमें कुछ समय पहले बाजार में खासी प्रचलित थीं। उस समय निवेशक, निश्चित रिटर्न के लिए इनमें निवेश करता था। उदाहरण के तौर पर यदि कोई स्कीम 15 वर्ष के अंतराल पर 6.5 प्रतिशत के रिटर्न का वायदा करती है तो उसे गांरटेड रिटर्न कैटेगरी में रखा जाएगा।

- इस स्कीम का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि निवेशक को इस बारे में पूरी जनकारी होती है कि अमुक समय में उसे किए गए निवेश पर इतना रिटर्न मिलेगा। इससे उसे मूलधन के साथ एक निश्चित राशि भी मिल जाती है।

- इंश्योरेंस कंपनियों ने जीएमवी (गारंटेड मैच्योरिटी वल्यू) प्लान लांच किया है। यह आपकी पूंजी को तो सुरक्षित रखता ही है और इक्विटी में निवेश कर आपको मुनाफा भी दिलाता है।

- बाजार में ये पॉलिसी 15 वर्ष के लिए आ रही है। इस पॉलिसी में 5 वर्ष से लेकर 55 वर्ष तक का व्यक्तित निवेश कर सकता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:मिलेगा रिटर्न