DA Image
27 फरवरी, 2020|1:00|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नेपाल में बारिश, कुसहा पर लगी सरकार की नजर, इंजीनियरों को किया एलर्ट, दैनिक रिपोर्ट तलब

नेपाल में लगातार बारिश के कारण कोसी का जलस्तर बढ़ना शुरू हो गया है। कोसी के जलस्तर के साथ-साथ उसका जलस्राव भी काफी बढ़ गया है। रविवार को कोसी में पानी की मात्रा बढ़कर 96 हजार क्यूसेक तक पहुंच गई इसके देर रात एक लाख क्यूसेक से भी ऊपर पहुंच जाने की संभावना है।

उधर जल संसाधन विभाग ने कोसी तटबंध से जुड़े तमाम इंजीनियरों को बढ़ते डिस्चार्ज के मद्देनजर कुसहा एवं अन्य नवनिर्मित हिस्सों पर निगरानी का निर्देश दिया है। साथ ही उनसे दैनिक रिपोर्ट मुख्यालय को भेजने को भी कहा गया है।

पिछले दिनों कोसी में अमूमन 20 से 25 हजार क्यूसेक पानी का बहाव था हालांकि पिछले कुछ घंटों में बारिश के साथ ही इसमें अचानक तेज वृद्धि होने लगी थी। कोसी में पानी की मात्रा बढ़ने के बाद नवनिर्मित कुसहा तटबंध के साथ-साथ नए स्परों की क्षमता की भी कठिन परीक्षा होनी है।

हालांकि पिछले माह एक लाख क्यूसेक जलस्राव पर इसकी पहली परीक्षा हो चुकी है। उस समय इतना डिस्चार्ज महज एक दिन के लिए  था। अब कोसी का डिस्चार्ज लगातार बढ़ना है और ऐसे में सरकार की नजर कुसहा और तटबंध के अन्य नवनिर्मित हिस्सों पर लगी हुई है।

विभाग के एक अधिकारी के अनुसार नेपाल के वराह क्षेत्र में पिछले दो-तीन दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण नदी का डिस्चार्ज लगातार बढ़ता जा रहा है। इससे तटबंध के स्परों के नोज पर पानी का दबाव बढ़ा है। हालांकि पानी अभी तटबंध पर दबाव नहीं बना पाया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:नेपाल में बारिश, कुसहा पर लगी सरकार की नजर