DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उतार-चढ़ाव भरे निजी जीवन के साथ ही व्यवसायिक जीवन भी जटिल था जैक्सन का

उतार-चढ़ाव भरे निजी जीवन के साथ ही व्यवसायिक जीवन भी जटिल था जैक्सन का

गुरूवार को जब सारा हॉलीवुड पॉप सम्राट माइकल जैक्सन के मौत के गम में आंसू बहा रहा था उसी समय जैक्सन के व्यावसायिक भागीदार सोनी म्यूजिक कंपनी के अधिकारी सारी रात पॉप सम्राट के सलाहकार से उनकी बची हुई संपति की थाह लेने में जुटे थे।

जैक्सन के वित्तीय सलाहकार रहे लोगों के मुताबिक उनकी दौलत की थाह लेना जितना मुश्किल काम है उतना ही कठिन उन पर कर्ज का हिसाब लगाना भी है। एक अनुमान के मुताबिक उनकी संपत्ति 70 करोड डालर से ज्यादा की है तो उन पर 50 करोड़ डालर के आसपास का कर्ज भी चढा़ है।

न्यूयार्क टाइम्स ने उनके पूर्व सलाहकार एल्विन मैलनिक के हवाले से कहा है कि जैक्सन की बेतरतीबी और लापरवाही भरी आदतों तथा नवाबी शौकों ने उनकी निजी वित्तीय स्थिति को हिला कर रख दिया था।

सोनी म्यूजिक कंपनी के एक अधिकारी ने कहा. जैक्सन के जाने के बाद सब कुछ अस्त-व्यस्त हो गया है और हमें यह नहीं पता कि अब उनके बाद उनकी व्यावसायिक जिम्मेदारियों के प्रति कौन जवाबदेह होगा।

बहुत कम लोग जानते होंगे कि जैक्सन की व्यावसासिक जिंदगी भी उनकी निजी जिंदगी की तरह ही जटिल थी। अपने संगीत प्रदर्शनों से जुदा माइकल अपनी व्यावसायिक जिंदगी में काफी चालाक माने जाते थे। वर्ष 1985 में जैक्सन ने 47 करोड़ 5 लाख डालर में बीटल्स कैट्लाग के अधिकारों को खरीद संगीत की दुनिया में सबसे पहला व्यावसायिक कदम रखा था।

आज बीटल्स गीतों का सबसे बडा़ संग्रह है और इसकी बाजार कीमत लगभग एक अरब बताई जाती है। यह सोनी म्यूजिक कंपनी के साथ भागीदारी में है। जैक्सन की हुई मौत के पहले के हालिया कुछ वर्ष उनकी तंगी के वषों के रूप में भी याद किए जाएंगे।

उनकी शाही जीवन शैली की कुछ परछाईयों में उनके नेवरलैंड का महलनुमा विशाल घर, लाखों डालर की खरीदी हुई पेंटिंग्स और अपनी यात्राओं में अपने पालतू चिंपैजी बबल्स को हमेशा साथ रखना शामिल है।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कर्ज में डूबे थे बेशुमार दौलत वाले जैक्सन