DA Image
9 अप्रैल, 2020|6:59|IST

अगली स्टोरी

भारत को जी-8 में शामिल करने की सिफारिश

भारत को जी-8 में शामिल करने की सिफारिश

एक अहम कार्यबल की रिपोर्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को सलाह दी गई है कि भारत को समूह आठ की सदस्यता प्रदान करे, बेंगलूर में एक नया वाणिज्य दूतावास खोले और भारत के लिए एक उच्च स्तरीय सहयोगी नियुक्त करे।

कार्यबल की रिपोर्ट में गुरुवार को कहा गया है कि राष्ट्रपति बराक ओबामा को भारत के साथ द्विपक्षीय वार्ता की जिम्मेदारी किसी उच्च स्तरीय सहयोगी को सौंपनी चाहिए और यह व्यक्ति आने वाले वर्षों में आर्थिक संपर्क के लिए परस्पर दृष्टि को परिभाषित करने के उददेश्य से प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की नवगठित सरकार से मुलाकात करे।

‘एन्हांसिंग इंडिया यूएस कोऑपरेशन इन द ग्लोबल इन्नोवेशन इकोनोमी’ नामक इस रिपोर्ट में कहा गया, बैठक को ओबामा की फलदायी भारत यात्रा के लिए जमीन भी तैयार करनी चाहिए। प्रतिनिधि सभा की विदेशी संबंध समिति के अध्यक्ष होवर्ड बरमैन ने कैपिटोल हिल में यह रिपोर्ट जारी की।

यह रिपोर्ट अमेरिका सरकार को सलाह देने वाले गैर सरकारी संगठन पैसिफिक काउंसिल और फिक्की के बीच गठबंधन का नतीजा है और भारत में अमेरिका के पूर्व राजदूत रिचर्ड सेलेस्टे और फिक्की महासचिव अमित मित्रा ने संयुक्त रूप से यह रिपोर्ट तैयार की है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत और अमेरिका दोनों सरकारें उच्च तकनीक सहयोग समूह या इसी तरह के किसी निकाय के माध्यम से उन निर्यात नियंत्रणों की समग्र समीक्षा करे जो उच्च तकनीकी मामलों और सेवाओं में द्विपक्षीय कारोबार को अब भी बाधित करते हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि दोनों देश निर्यात नियंत्रण में अधिकतम संभव कटौती के लिए एक संयुक्त योजना तैयार करें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:भारत को जी-8 में शामिल करने की सिफारिश