फोटो गैलरी

Hindi Newsक्रेडिट कार्ड

क्रेडिट कार्ड

क्रेडिट कार्ड की सबसे बड़ी सुविधा ये होती है कि इसमें आप पहले खरीदारी कर सकते हैं और पैसा बाद में अदा कर सकते हैं, लेकिन क्रेडिट कार्ड पेमेंट के टूल से बढ़कर भी बहुत कुछ है। कुछ मुख्य बिंदु - ...

क्रेडिट कार्ड
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 24 Jun 2009 10:23 PM
ऐप पर पढ़ें

क्रेडिट कार्ड की सबसे बड़ी सुविधा ये होती है कि इसमें आप पहले खरीदारी कर सकते हैं और पैसा बाद में अदा कर सकते हैं, लेकिन क्रेडिट कार्ड पेमेंट के टूल से बढ़कर भी बहुत कुछ है।

कुछ मुख्य बिंदु

-  ये लॉयलटी प्रोगाम कार्ड धारक को कार्ड के इस्तेमाल के दौरान रिवॉर्ड पाइंट देते हैं। इन प्वाइंट्स का इस्तेमाल आप ट्रेवल, शॉपिंग और मनोरंजन के लिए कर सकते हैं।

-  अधिकांशत: लोग सोचते हैं कि ये योजनाएं छलावा होती हैं, लेकिन सही तरीके से इस्तेमाल की जाएं, तो यह कार्ड धारक, व्यापारी और क्रेडिट कार्ड कंपनी के लिए फायदेमंद होती हैं।

-  कई क्रेडिट कार्ड कंपनियां कार्ड का इस्तेमाल करने पर रिवॉर्ड प्वाइंट देती हैं। सामान्यत: कार्ड धारक को 40 से 200 रुपए की खरीदारी करने पर एक  प्वाइंट मिलता है। यह कार्ड और बैंक पर निर्भर करता है।

-  कुछ प्रोगाम में बोनस पाइंट दिए जाते हैं।

-  ग्राहक को ये जानना अनिवार्य है कि क्या बोनस प्वाइंट, रिवॉर्ड प्वाइंट के इस्तेमाल करने की समय सीमा निर्धारित है?

-  ग्राहक को प्वाइंट की वल्यू और अपवादों की भी सावधानीपूर्वक जांच कर लेनी चाहिए।

-  कितना खर्च करने पर आपको कितने रिवॉर्ड प्वाइंट मिलते हैं, इसकी तुलना करनी आवश्यक है।

-  कुछ खरीदते वक्त अगर उसकी कीमत ज्यादा है, तो ऐसे में कई कंपनियां आपको ये विकल्प प्रदान करती है, कि आप प्वाइंट का इस्तेमाल कर लें और शेष पैसे अदा कर दें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें