DA Image
21 फरवरी, 2020|6:11|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गुप्त सवाल आसान कर देता है ईमेल हैकिंग

गुप्त सवाल आसान कर देता है ईमेल हैकिंग

आपका सबसे पसंदीदा रंग कौन सा है, ईमेल अकाउंट का पासवर्ड भूल जाने पर आपसे इस तरह के कई सवाल पूछ कर अक्सर आपके खाते की हिफाजत तो की जाती है लेकिन इन सवालों के जरिये आपके खाते में आसानी से सेंध लगाई जा सकती है। 

अमेरिका में किए गए एक अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि सुरक्षा प्रदान करने के नाम पर पूछे जाने वाले इन सवालों का अन्य लोग कितनी आसानी से अनुमान लगा लेते हैं। 

न्यू साइंटिस्ट में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक ईमेल अकाउंट खोलते वक्त पूछे जाने वाले ये सवाल हैकरों की राह आसान कर देते हैं और फिर आपकी ईमेल में सेंध लग जाती है। 
 

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के अध्ययनकर्ताओं ने ईमेल का इस्तेमाल करने वाले 32 लोगों पर किये गये एक प्रयोग का विश्लेषण कर यह पता लगाया है।  ईमेल का इस्तेमाल करने वाले लोगों के परिचितों से कहा गया कि वे उन जवाबों का अनुमान लगाने की कोशिश करें, जिसे उनलोगों ने अपने ईमेल अकाउंट खोलते समय दिया गया था।    

अमूमन, वे इस तरह के लोगों को अपने लॉग इन के ब्यौरे के बारे में नहीं बताते हैं। इन लोगों ने पांच  में से एक बार सही-सही अनुमान लगाया। लिहाजा, इस अध्ययन के खुलासे से यह सवाल उठता है कि हमारा ईमेल खाता कितना सुरक्षित है। 

वहीं, माइक्रोसॉफ्ट ने दूसरे अध्ययन में एक अधिक सुरक्षित विकल्प बताया है। इसके मुताबिक यदि आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं तो इसके लिये अपने किसी भरोसेमंद दोस्त की मदद ले सकते हैं।  कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के रास एंडरसन के हवाले से बताया गया है कि वेबमेल की सुरक्षा करना महत्वपूर्ण है क्योंकि ईमेल खाता किसी सेंधमार को दूसरे खाते तक पहुंचा देता है। उन्होंने बताया है कि यदि मैं आपके ईमेल खाते के माध्यम से पासवर्ड का पता लगा लेता हूं तो मैं बेशकीमती सामान खरीदने के लिये आपके क्रेडिट कार्ड का पैसा खर्च कर सकता हूं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:गुप्त सवाल आसान कर देता है ईमेल हैकिंग