DA Image
11 जुलाई, 2020|9:56|IST

अगली स्टोरी

नक्सलियों के खिलाफ और बल भेजेगा केंद्र

नक्सलियों के खिलाफ और बल भेजेगा केंद्र

पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य ने बताया कि केन्द्रीय गृहमंत्री पी चिदम्बरम ने राज्य में माओवादियों की चुनौतियों से निपटने के लिए और अर्द्धसैनिक बल देने का भरोसा दिलाया है।

भट्टाचार्या ने आनन-फानन में बुलाए गए संवाददाता सम्मेलन में बताया कि 241 में से 18 प्रखंडों में कानून व्यवस्था की बहाली के मकसद से माओवादियों से निपटने के लिए केन्द्र सरकार पहले ही केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों की 16 कंपनियां भेज चुकी है। उन्होंने बताया कि राज्य के मिदनापुर जिले के लालगढ़ क्षेत्र में लोगों को आतंकित करने के लिए माओवादी इन प्रखंडों में लोगों से पैसे ऐंठ रहे हैं और उनकी अंधाधुंध हत्याएं कर रहे हैं।

भट्टाचार्य ने बताया कि उन्होंने इससे पहले प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी से मुलाकात कर ‘आइला’ तूफान से निपटने के लिए अतिरिक्त राहत पैकेज की मांग की थी। केन्द्र इसके लिए पहले ही कुछ राशि मंजूर कर चुका है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार राहत के लिए केन्द्र से कम से कम सौ करोड़ रुपये की मांग कर चुकी है।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा सुंदरवन क्षेत्र में लोगों को तूफान की तबाही से राहत दिलाने और वहां तटबंध का निर्माण करने के बारे में भी चर्चा हुई। इसके लिए अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों से भी विशेष सहायता की गुहार की गई है।

लालगढ़ में पुलिस थाना स्थापित करने के सवाल पर भट्टाचार्य ने कहा कि यह लोगों की गलतफहमी है। वहां पहले से ही वर्षो से पुलिस थाना है। केवल राज्य पुलिस की एक टुकड़ी केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बल क साथ मिदनापुर से वहां पहुंची है। यह पूरा अभियान इस तरह से चलाया जा रहा है, जिससे कि कम से कम खूनखराबा हो।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:नक्सलियों के खिलाफ और बल भेजेगा केंद्र