DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गैस लीक होने के कारण एंडेवर का प्रक्षेपण दोबारा स्थगित

गैस लीक होने के कारण एंडेवर का प्रक्षेपण दोबारा स्थगित

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) जाने वाले यान एंडेवर में ईंधन भरने के दौरान खतरनाक हाइड्रोजन गैस लीक होने के कारण गुरुवार को इसका प्रक्षेपण दोबारा स्थगित कर दिया।
 
एंडेवर के प्रक्षेपण की कोशिश शनिवार को भी की गई थी लेकिन हाइड्रोजन गैस लीक की समस्या का पता लगने के बाद प्रक्षेपण स्थगित कर दिया गया था। नासा के अधिकारियों ने कहा कि अब एंडेवर को 11 जुलाई को प्रक्षेपित किया जाएगा।
 
एंडेवर को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार सुबह नौ बजकर चालीस मिनट पर फ्लोरिडा के केनेडी अंतरिक्ष स्टेशन से आईएसएस पर जापान की प्रयोगशाला के उपकरण ले जाने के लिए 16 दिन के अभियान पर रवाना होना था। मार्च में डिस्कवरी यान के प्रक्षेपण के दौरान भी गैस लीक होने की समस्या आई थी। तब तकनीशियनों ने इसका उपकरण बदल कर चार दिनों बाद ही इसे रवाना कर दिया गया था।
 
एंडेवर को जापान की 2.4 अरब डालर की किबो प्रयोगशाला के उपकरण ले जाना था जिसमें रोबोटिक हाथ और एक छोटा एअरलॉक शामिल हैं। इनकी मदद से स्टेशन के बाहर भी प्रयोग किए जा सकेंगे और यान से बाहर निकले बिना भी प्रयोग कर  पाएंगे। अंतरिक्ष स्टेशन का निर्माण कार्य पूरा होने से पहले नासा आठ अंतरिक्ष यान वहां भेजेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गैस लीक होने के कारण एंडेवर का प्रक्षेपण दोबारा स्थगित