DA Image
22 फरवरी, 2020|3:46|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कांग्रेस से तथ्य छुपाए रहा अमेरिकी प्रशासन

कांग्रेस से तथ्य छुपाए रहा अमेरिकी प्रशासन

भ्रष्टाचार पर नजर रखने वाली एक अमेरिकी संस्था ने कहा है कि अमेरिका ने कांग्रेस को अंधेरे में रख कर पाकिस्तान को परमाणु हथियार बनाने और हासिल करने की अनुमति दी। संस्था ने यह जानकारी ऐसे अधिकारी के  हवाले से दी है, जिसे इस नीति पर आपत्ति करने की वजह से बर्खास्त कर दिया गया था।

संस्था ने कहा है कि सीआईए और पेंटागन के उस अधिकारी ने जब तत्कालीन अमेरिकी प्रशासन की कांग्रेस को अंधेरे में रखने की इस नीति पर आपत्ति जताई तो उसे रास्ते से हटा दिया गया। प्रोजेक्ट ऑन गवर्नमेंट ओवरसाइट (पोगो) की कार्यकारी निदेशक डेनियल ब्रायन ने पिछले सप्ताह कांग्रेस की सुनवाई में कहा, ‘सीआईए के  खुफिया अधिकारी रिच बलरे को जानकारी मिली थी कि अमेरिकी उच्चाधिकारी पाक को परमाणु हथियार निर्माण और उन्हें रखने की अनुमति दे रहे हैं।’

बालरे बाद में पेंटागन के  भी अधिकारी रहे। वाशिंगटन आधारित पोगो गैरलाभकारी संस्था है, जो भ्रष्टाचार के  खिलाफ अभियान छेड़ने वाले लोगों और सरकार के  अंदरूनी लोगों के  साथ भ्रष्टाचार, धोखाधड़ी और सत्ता के दुरुपयोग रोकने पर काम करती है। ब्रायन ने सांसदों को बताया, ‘बलरे को यह भी पता चला कि अधिकारियों ने यह बात कांग्रेस से छिपाई है।

बलरे ने इस पर आपत्ति जताई और अपने उच्चाधिकारियों को कहा कि कांग्रेस को इसकी जानकारी देनी चाहिए। ऐसा करने पर उन्हें नौकरी से हटा दिया गया। ब्रायन ने बताया, ‘बलरे अब दीन-हीन व निराश्रित अवस्था में हैं।’  ब्रिटेन के  ‘द गार्डियन’ में 2007 में छपी एक रिपोर्ट में कहा गया, ‘80 के  दशक के आखिरी दिनों में डब्ल्यूएमडी के  तस्करों की जांच के दौरान बलरे को पता चला कि इससे पाक के  तार भी जुड़े हैं।

रिपोर्ट के  अनुसार, बलरे को यह भी पता चला कि पेंटागन पाकिस्तान को जेट फाइटर बेचने जा रहा है, जो परमाणु बम गिराने के  काम में लिया जा सकता है। बलरे इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि वरिष्ठ अधिकारियों का एक समूह पाकिस्तान के  कार्यक्रम में सहयोग दे रहा है।

अखबार में कहा गया है कि बलरे ने डिक चेनी के  लिए एक संक्षिप्त रिपोर्ट बनाई, जो उस समय पेंटागन में थे, लेकिन उनके खिलाफ षड्यंत्र हो गया और उन्हें अलग कर दिया गया। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:कांग्रेस से तथ्य छुपाए रहा अमेरिकी प्रशासन