DA Image
10 जुलाई, 2020|12:05|IST

अगली स्टोरी

ग्रामीण विकास पहली प्राथमिकता : मोंटेक

ग्रामीण विकास पहली प्राथमिकता : मोंटेक

योजना आयोग के नवनियुक्त उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलुवालिया के एजेंडे में देश की इन्फ्रास्ट्र्क्चर परियोजनाओं और ग्रामीण विकास के लिए धन जुटाना काफी ऊपर है। आयोग में अपनी नई पारी संभालने के बाद पहली बार पत्रकारों से मुखातिब मोंटेक ने कहा ,‘हमें नए रास्ते ढूढने होंगे कि किस तरह हम नई परियोजनाओं के लिए धन जुटाएं।

आगामी बजट में इसके लिए कुछ अतिरिक्त प्रावधान होने की उम्मीद है लेकिन उसकी सीमाएं हैं। निजी और सरकारी गठजोड़ से इसके लिए कैसे धन जुटे, यह एक बड़ी चुनौती है’।

राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल द्वारा दिए गए भाषण में वर्णित एजेंडे को योजना आयोग की प्राथमिकता बताते हुए मोंटेक ने कहा कि उनका विश्वास है कि भारत आर्थिक संकट के उस दौर से उबर चुका है जिससे यह तीन महींने पहले जूझ रहा था।

उन्होंने कहा कि देश का  आर्थिक विकास दर पिछले वित्त वर्ष की तरह इस वित्त वर्ष के दौरान भी कम से कम 6.7 प्रतिशत रहेगा।  मोंटेक ने कहा , ‘ कुछ लोगों को लगता है कि इस वित्त वर्ष में हम 7 प्रतिशत की विकास दर हासिल कर सकते हैं तो कुछ लोग सोचते हैं  कि हम इससे भी अधिक हासिल कर सकते हैं।  तय है कि हम विकास दर को 6.7 प्रतिशत पर कायम रख सकते हैं। हम हम कुछ बेहतर कर सकते हैं। ’ 

मोंटेक ने कहा कि यूपीए सरकार के फ्लैगशिप कार्यक्रमों में से कई को मिलाने की जरूरत है जिनके कामों में ओवरलैपिंप (मिलते जुलते)े हैं। जसे नरेगा से जल संरक्षण के दूसरे सरकारी कार्यक्रमों को जोड़ देना एक तरीका हो सकता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:ग्रामीण विकास पहली प्राथमिकता : मोंटेक