अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फ्रीलांसर का सीवी

आजकल हर जॉब के लिए आपको सीवी बनाने की जरूरत पड़ती है, लेकिन अगर आप फ्रीलांसर हैं (यानी एक जगह बंधा काम नहीं करते), तो आपको ज्यादा असरदार सीवी बनाना पड़ेगा। आपको अपने सीवी से ये संदेश देना होगा कि आप अनुशासित तरीके से काम कर सकते हैं, और इसी वजह से कंपनी के लिए बेशकीमती साबित हो सकते हैं।

क्यों बनाएं सीवी?
कई फ्रीलांसर सोचते हैं कि काम तो उन्हें अपने नेटवर्क और विश्वसनीयता के बूते ही मिल जाएगा। लेकिन आजकल मंदी का दौर है, और आपके कई प्रतिस्पर्धी बाजार में आ खड़े हुए हैं। इसलिए केवल नेटवर्किंग से काम नहीं चलेगा।  

क्या-क्या लिखें?
- अपनी सर्वोत्तम खूबियों पर फोकस रखें। बजय ये लिखने के, कि आप चुनौतियां स्वीकार करने वाले एक मजबूत कारिंदे हैं, आप अपने मजबूत पक्षों को उभारिए। जैसे कि आप डायनैमिक प्रजेंटर हैं, या कि निष्पक्ष विवेचना करने वाले क्रिटिकल थिंकर हैं। अपने प्रोफाइल स्टेटमेंट को असरदार बनाइए। तभी तो प्रभाव जमा पाएंगे।

- आम सीवी की तरह फ्रीलांसर को ऑब्जेक्टिव देने की जरूरत नहीं है, क्योंकि उसे स्टैंडर्ड जॉब नहीं लेना है। इसके बजय अपने प्रोजेक्ट्स, कंपनी इनिशिएटिव और विशेषज्ञताओं को रेखांकित करें। इससे एक प्रोफेशनल के तौर पर आपकी छवि बनेगी। 

- की-वर्ड्स का इस्तेमाल करें। आजकल ज्यादातर नियोक्ता इन्हीं की तलाश में रहते हैं। इसलिए अपने सीवी में जन डालने के लिए ऐसे शब्द जहां तहां छिड़क दीजिए। मसलन  आप अपने हुनर के लिए तकनीकी शब्दों का इस्तेमाल कर सकते हैं। टैक्नोलॉजी में अपनी महारत और गति का हवाला दीजिए। इसी से जॉब आपकी झोली में आ जाएगा। 

- सीवी के साथ कवर लैटर पर भी गौर करें। जो कार्य अनुबंध आप चाहते हैं, उसकी समझ और अनुभव को हाईलाइट करें। साथ ही मेहनताने को लेकर भी स्पष्टता बरतें।

- सीवी में अपने आपको मैं कहने के बजय थर्ड पर्सन का प्रयोग करें। अपने बारे में सभी जानकारी स्पष्टता के साथ दर्ज करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फ्रीलांसर का सीवी
पांचवां एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच
अफगानिस्तान241/9(50.0)
vs
जिम्बाब्वे95/10(32.1)
अफगानिस्तान ने जिम्बाब्वे को 146 रनो से हराया
Mon, 19 Feb 2018 04:00 PM IST
पांचवां एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच
अफगानिस्तान241/9(50.0)
vs
जिम्बाब्वे95/10(32.1)
अफगानिस्तान ने जिम्बाब्वे को 146 रनो से हराया
Mon, 19 Feb 2018 04:00 PM IST
फाइनल
न्यूजीलैंड
vs
ऑस्ट्रेलिया
ईडन पार्क, ऑकलैंड
Wed, 21 Feb 2018 11:30 AM IST