अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कार्ययोजना पर काम शुरू, 367 यूटीएस लगेंगे

रेलवे मैनुअल टिकट को गुड बाय करेगा। अगले वर्ष मार्च तक पूर्व मध्य रेलवे ने मैनुअल टिकट व्यवस्था को पूरी तरह खत्म करने की योजना पर काम करना शुरू कर दिया है। इसके लिए तकनीकी कार्ययोजना पर काम किया जा रहा है। इस योजना के लागू हो जाने के बाद रेलवे और यात्रियों दोनों को ही काफी सुविधा होगी। यही नहीं रेलवे का राजस्व बढ़ना भी तय है। जिन जगहों पर यूटीएस सिस्टम लागू किया गया है वहां राजस्व में अच्छी बढ़ोतरी हुई है।

मिली जानकारी के अनुसार पूर्व मध्य रेलवे के विभिन्न स्टेशनों पर 367 यूटीएस सिस्टम लगाने की योजना है। इनमें से 181 यूटीएस लगाया जा चुका है जबकि 186 का काम अंतिम चरण में है। इसी तरह 176 पीआरएस लगाया जाना है जिसमें से 149 लग चुका है। ये योजनाएं पूरी हो जाने के बाद आरक्षित और अनारक्षित दोनों ही तरह की टिकटों के लिए पूरे पूर्व मध्य रेलवे में कहीं भी मैनुअल टिकट का सहारा नहीं लेना होगा। 

इस समय पूर्व मध्य रेलवे के पांच रेल मंडलों दानापुर, मुगलसराय, समस्तीपुर, सोनपुर और धनबाद के अधिसंख्य रेलवे स्टेशनों पर मैनुअल टिकट की व्यवस्था है। इसके कारण यात्रियों के साथ-साथ रेलवे को भी कई तरह की परेशानी होती है। टिकट काउंटरों पर भारी भीड़ और टिकट बिक्री की दर भी काफी कम होती है। इसके साथ ही मैनुअल टिकट का एक ही यात्रा के लिए कई बार दुरुपयोग की भी संभावना बनी रहती है। अगर मशीन की त्रुटि से टिकट पर तिथि अंकित करने में चूक हो गई तो लोग उसका जमकर दुरूपयोग करते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रेलवे मैनुअल टिकट को गुड बाय करेगा