DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अच्छी नींद के लिए

नई जीवनशैली में लोगों के लिए पूरी नींद की समस्या दिनोंदिन गंभीर होती जा रही है। लेकिन याद रखें नींद को अपने वश में करना आप ही के हाथ में है। अगर आप भी नींद न आने या जरूरत से ज्यादा आने से परेशान हैं तो निम्न कुछ नुस्खे याद रखिए। यकीन जनिए छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देने से आपकी नींद आसान और संतुलित हो जाएगी।

जगने-सोने का समय तय करें :  यदि संभव हो तो सबसे पहले आप अपने सोने और जगने का समय तय करें। इसके लिए शुरू में आप अलार्म लगाकर सोएं। लेकिन आप देखेंगे कि कुछ दिनों में ही आपकी नींद बिना अलार्म के भी उसी तय समय खुलने लगेगी।

नींद न आने पर : ज्यादा बड़ी समस्या तय समय पर नींद न आने की होती है। इसके लिए जरूरी है कि आप तय समय से पहले नींद लाने का माहौल तैयार करें। सबसे कारगर उपाय है कि आप नियमित व्यायाम करें। इससे आपकी सेहत ठीक रहेगी और थकान के कारण नींद भी जल्दी आएगी। लेकिन नींद की गोलियां, चाय या काफी पीकर सोने की आदत न डालें। इनके बिना भी नींद समय पर आ सकती है। सोने का माहौल बनाने के लिए जरूरी है कि सोने के स्थान पर शोर या रोशनी न हो।

भोजन की भूमिका : आजकल लोग देर से खाना खाकर सीधे सोने की कोशिश करते हैं जिससे नींद जल्दी से नहीं आ पाती। कोशिश करें कि खाना नींद वाले समय से कम से कम दो घंटे पहले कर लिया जाए। खाली पेट बिस्तर पर जाने वाले को भी नींद जल्दी आने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। रात के समय भारी भोजन से बचना फायदेमंद रहता है। हल्के भोजन के बाद कुछ चहलकदमी कर लेने से नींद जल्दी आती है।

तनाव को भूल जाएं : यदि आप भरपूर नींद लेना चाहते हैं कि अपनी जिंदगी के तमाम तनावों को सोने से पहले भूलने की कोशिश करें। सोते समय आप सिर्फ अगली सुखद और सेहतमंद सुबह की उम्मीद लेकर सोने का माहौल बनाएं। तनावमुक्त रहें और सोने के कमरे या स्थान का तापमान नियंत्रित करने के हर संभव उपाय करें। गर्मियों में सोने से पहले नहाना भी अच्छी नींद लाने में सहायक रहता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अच्छी नींद के लिए