अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पंचायत से लेकर सभी प्रखंड मुख्यालय फ्लड सेल से होंगे गाइड

प्रमंडलीय आयुक्त एसएम राजू ने रविवार को बाढ़ से निबटने की तैयारी का जयज लिया। कलेट्रेट सभागार में हुई समीक्षा बैठक में सीतामढ़ी, शिवहर व पूर्वी चम्पारण के डीएम ने दजर्नों स्थानों पर तटबंधों को जजर्र बताते हुए मरम्मत की आवश्यकता जतायी। इस पर आयुक्त ने सभी डीएम को जल संसाधन विभाग के अभियंताओं के साथ तटबंधों का निरीक्षण कर जजर्र स्थानों का वीडियो फूटेज तीन दिनों में उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

उन्होंने सभी जिलों में पंचायत से प्रखंडों तक बाढ़ बचाव की जिम्मेवारी एक अधिकारी को देते हुए उसे जिलास्तर पर बने फ्लड सेल से जोड़ने का निर्देश दिया। साथ ही पंचायत से प्रखंड व जिलास्तर पर चयनित इन अधिकारियों के नाम और दूरभाष नम्बर उपलब्ध कराने का आदेश दिया। बैठक में अधिकांश डीएम ने जल संसाधन विभाग की तैयारी को नाकाफी बताया। शिवहर के डीएम ने बागमती दायां तटबंध की खरा पहाड़ी के पास काफी जजर्र स्थिति बतायी।

उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष तो इसे टूटने से बचा लिया गया लेकिन इस वर्ष मुश्किल है। उन्होंने शिवहर-मीनापुर, शिवहर-तरियानी व ढ़ेंग-बैरगनियां सड़क की स्थिति काफी खराब बतायी। सीतामढ़ी के डीएम ने ढेंग के पास बने एफ्लक्स बांध को आधा दजर्न स्थानों पर जजर्र बताया। उन्होंने सुरसंड में रातो नदी पर बांध निर्माण की आवश्यकता जतायी।

पूर्वी चम्पारण के डीएम ने ढ़ाका में बलुआ बांध को आधा दजर्न स्थानों पर जजर्र बताया। आयुक्त राजू ने अधिकारियों को चुनावी कार्य की भांति बाढ़ को प्राथमिका के आधार पर लेने का निर्देश दिया। उन्होंने तीन जून तक वीडियो फूटेज के साथ ही मरम्मत के लिए डीपीआर तैयार करने का निर्देश दिया। मौके पर सभी डीएम, एसडीओ, सीएस, जल संसाधन विभाग व पीएचईडी, पथ निर्माण विभाग, ग्रामीण कार्य विभाग के मुख्य अभियंता, अधीक्षण अभियंता समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फ्लड फाइटिंग : जजर्र तटबंधों की वीडियो फूटेज तलब