DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

महिला के हाथ में होगी लोकसभा की कमान

महिला के हाथ में होगी लोकसभा की कमान

नई दिल्ली। भारतीय संसदीय लोकतंत्र के इतिहास में पहली बार लोकसभाघ्यक्ष पर का सेहरा किसी महिला के सिर बंधेगा। कांग्रेस ने 15वीं लोकसभा का अध्यक्ष दलितों के मसीहा कहे जाने वाले बाबू जगजीवन राम की पुत्री, केन्द्रीय मंत्री मीरा कुमार को बनाने का फैसला किया गया है।

बिहार के सासाराम से लोकसभा सदस्य चुन गई मीरा कुमार को एक सप्ताह के भीतर पहले ही मनमोहन मंत्रिमंडल में शामिल कर जल संसाधन मंत्री बनाया गया था। तीन चार दिनों के नाटकीय राजनीतिक घटनाक्रमों के बीच कांग्रेस कोर की बैठक में मीरा कुमार के नाम को हरी झंडी दिखा दी गई।

उत्तर प्रदेश और बिहार के अपनी भावी कार्य योजना के मद्देनजर दलित महिला को लोकसभाध्यक्ष बनाने का फैसला कर कांग्रेस ने तुरुप का पत्ता चलने की कोशिश की है। लोकसभाध्यक्ष का चुनाव 3 जून को होना है। 15 वीं लोकसभा का पहला सत्र 1-9 जून तक का होगा।

प्रधानमंत्री निवास में कांग्रेस क कोर गु्प की बैठक में लोकसभाध्यक्ष ओर उपाध्यक्ष के चुनाव एवं मंत्रिपरिषद के विस्तार के बाद राजनीतिक परिस्थितियों के बारे में विचार हुआ। बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, रक्षा मंत्री एके एंटोनी, प्रणय,पी चिदंबरम तथा अहमद पटेल शामिल थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:महिला के हाथ, लोकसभा की कमान