DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लम्बा इन्तजार खत्म,जून के पहले पखवारे में चिरैयांटाड़ रेल ओवर ब्रिज पूरी तरह चालू

पटना। लम्बा इन्तजार खत्म होने को है। राजधानी के उत्तरी और दक्षिणी हिस्से को जोड़ने वाले महत्वाकांक्षी चिरैयांटाड़ रेल ओवर ब्रिज पर अब लोग फर्राटे से गाड़ियां दौड़ाएंगे। जून के पहले पखवारे में इस परियोजना को पूरी तरह जनता को सौंप दिया जाएगा। चिरैयांटाड़ रेल ओवर ब्रिज के महत्वपूर्ण हिस्से कंकड़बाग फ्लाईओवर का निर्माण पूरा हो गया है। उसकी फिनिशिंग टच चल रही है। काम खत्म होने के बाद बचे साजो-सामान हटाये जा रहे हैं। फ्लाईओवर का निर्माण कर रहे बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के चेयरमैन प्रत्यय अमृत ने कहा कि रिकार्ड समय एक वर्ष में यह बनकर तैयार हुआ है। अब कंकड़बाग ओल्ड बायपास की तरफ से आने वाली गाड़ियां फ्लाईओवर की मार्फत चिरैयांटाड़ रेल ओवर ब्रिज पर चढ़ेंगी और सीधे स्टेशन रोड पहुंच जाएंगी।

अन्तर्राज्यीय बस अड्डा जाने वाले भी फ्लाईओवार पर चढ़कर सीधे करबिगहिया रेलवे स्टेशन होते हुए वहां पहुंच जाएंगे। फ्लाईओवर चालू हो जाने के बाद अब चिरैयांटाड़ रेल ओवर ब्रिज के पूर्वी लेन से सिर्फ उत्तर से दक्षिण गाड़ियां जाएंगी। वर्तमान परिचालन व्यवस्था बदल जाएगी। चिरैयांटाड़ रेल ओवर ब्रिज के पश्चिमी लेन पर कगबिगहिया और कंकड़बाग की तरफ से गाड़ियां चढ़ेंगी। कंकड़बाग फ्लाईओवर का प्रयोग इसी लेन के लिए किया जाएगा। कंकड़बाग फ्लाईओवर के चालू हो जाने से अब महात्मा गांधी सेतु से पटना शहर में पहुंचने वालों को भारी राहत मिलेगी। 

दरअसल चिरैयांटाड़ रेल ओवर ब्रिज परियोजना के साथ ही कंकड़बाग फ्लाईओवर योजना का काम जोड़ देने से इस संयुक्त परियोजना का समय लम्बा खिंच गया। मार्च 2003 में चिरैयाटाड़ रेलवे ओवर ब्रिज के पुनर्निर्माण का काम शुरू हुआ। दो फेज में काम हुआ और पिछले वर्ष ही इस रेल ओवर ब्रिज से गाड़ियां गुजरने लगी। पर रेल ओवर ब्रिज के पश्चिमी लेन से कंकड़बाग फ्लाईओवर का काम जोड़ देने से इस लेन का पूरा सदुपयोग नहीं हो  पाया। अब पूरी परियोजना के एक साथ चालू हो जाने से काफी राहत मिलेगी। रेलवे लाइन के ऊपर के पुल का निर्माण रेलवे ने किया है। जबकि उत्तरी तरफ के तीन पहुंच पथ और दक्षिणी तरफ के फोर लेन पहुंच पथ (कंकड़बाग फ्लाईओवर) और करबिगहिया साइड के पुल का निर्माण बिहार राज्य पुल निर्माण निगम ने किया है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जून में चिरैयांटाड़ रेल ओवर ब्रिज पूरी तरह चालू