DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रेस्तरां में व्यंजन भी होंगे आईएसआई मार्क

होटल, रेस्तरां में परोसी जने वाली लजीज व्यंजनों की थाली के भी अब मानक तय होंगे। व्यंजन की गुणवत्ता को लेकर ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड ने ‘आईएसआई’ मार्क की तर्ज पर मानक तय कर दिए हैं। इसी आधार पर होटल व रेस्तरां को सर्टिफिकेट जरी किया जाएगा।


इससे पहले अभी तक होटल, रेस्तरां में परोसे जाने वाले व्यंजनों को लेकर किसी भी स्तर पर कोई पुख्ता पैमाना नहीं था। यही वजह है कि होटल, रेस्तरां में जाने वाले ग्राहकों को खाने का स्वाद और दिखाई देने वाली स्वच्छता के भरोसे ही खाने का ऑर्डर देना पड़ता है। ऐसे में आमतौर पर अपोषित खाने का खतरा बना रहता है।


चूंकि चंडीगढ़ में पिछले कुछ समय के दौरान खाने-पीने के सामान की गुणवत्ता में कमी के कई मामले प्रकाश में आए हैं, इसलिए भी डिपार्टमेंट की यह पहल शहरवासियों के लिए अच्छी खबर है। ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड के डिप्टी डायरेक्टर जनरल दिलीप कुमार माथुर के मुताबिक इस पहल को ‘फूड सेफ्टी मैनेजमेंट सिस्टम’ के तहत लागू किया ज रहा है। इसमें यों तो खासतौर पर व्यंजनों की गुणवत्ता व स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित किया जएगा लेकिन होटल, रेस्तरां की सर्विस एवं वहां पर मिलने वाली सुविधाएं भी आंकी जएंगी। इसी आधार पर ब्यूरो की तरफ से होटल, रेस्तरां को सर्टिफिकेट जारी किया जएगा। इसका सीधा फायदा ग्राहकों को होगा और वह ‘आईएसआई’ मार्क की तरह महज सर्टिफिकेट देखकर अच्छे होटल या रेस्तरां की पहचान कर सकेंगे।


दिलीप माथुर के मुताबिक वसे तो ब्यूरो ने इस नई पहल को अमल में लाने की कवायद चालू कर दी है लेकिन अभी तक बहुत ज्यादा होटल या रेस्तरां मालिकों को इसकी जनकारी नहीं है। इसलिए विभाग की तरफ से जल्द ही ग्रेटर चंडीगढ़ सहित पूरे रीजन में बड़े स्तर पर प्रचार अभियान चालू किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक लोग इसके बारे में जागरूक हो सकें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रेस्तरां में व्यंजन भी होंगे आईएसआई मार्क