अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सीवी में न लिखें

कभी-कभी ऐसा होता है कि हम अपने सीवी को अत्यधिक आकर्षक और असरदार बनाने के लिए जुट जाते हैं, और इस चक्कर में ऐसी-ऐसी जानकारियां इसमें ठूस देना चाहते हैं, जिन्हें देखते ही नियोक्ता बिफ़र सकता है। जाहिर है, ये अच्छा सीवी नहीं हो सकता। तब सवाल ये उठता है कि अच्छा सीवी तैयार करने के लिए किन-किन चीजों से परहेज किया जाए?

भीड़ से भिन्नता
दरअसल उम्मीदवारों की भीड़ से अलग दिखने के प्रयास में ही हम अपने सीवी को उन ऊलजलूल जनकारियों का बोङिाल बंडल बनाने की गलती कर बैठते हैं, जिनका नौकरी मिलने से कोई ताल्लुक नहीं होता। इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है, क्योंकि जिन अधिकारियों को इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट करने की जिम्मेदारी दी जती है, वे ऐसे सीवी को देखकर कन्फ्यूा हो जते हैं। ऐसी स्थिति में आपको न बुलाने का फैसला ही, उनके लिए सबसे आसान विकल्प बन जता है। क्या भीड़ से भिन्न दिखने का आपका यही आशय था? इसलिए केवल काम की जनकारी ही सीवी में दें। 

- कभी भी अपना सीवी स्टाइलिश फॉण्ट में तैयार न करें। सीवी में केवल स्टैंडर्ड एरियल या वरदान फॉण्ट का ही इस्तेमाल करें। फैंसी फॉण्ट होने पर आपका सीवी इलेक्ट्रॉनिक स्कैनर से फिल्टर होने से भी रह जता है। आजकल अधिकतर कंपनियां इलेक्ट्रॉनिक स्कैनर का प्रयोग करती हैं। सीवी का सही फॉण्ट न होने पर आपको गैर-पेशेवर भी माना ज सकता है।

- सीवी के लिए फॉण्ट के अलावा प्वॉइंट साइज भी सही होना चाहिए। हैडिंग 12 प्वॉइंट में और मैटर 10 प्वॉइंट में दें। इससे छोटे प्वॉइंट साइज से पढ़ने में दिक्कत आती है। 

- जगह-जगह इटैलिक, बोल्ड या अंडरलाइन देने से देखने वाले की आंखों की तकलीफ बढ़ जती है। सिर्फ हैडिंग और हाईलाइट के लिए बोल्ड का प्रयोग करना चाहिए। सादा सीवी सबसे पावरफुल होता है।

- बहुत पुरानी जनकारियों को सीवी में से हटा दें। इससे जगह बर्बाद होती है और हासिल कुछ नहीं होता। जसे आपका कार्यानुभव दस साल से ज्यादा है, तो इंटर्नशिप और स्कूल प्रोजेक्ट का जिक्र बेमानी है। 

- सीवी में फालतू व्यक्तिगत विवरण न दें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सीवी में न लिखें