अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यात्रा करें तो..

गर्मी की छुट्टियां आ चुकी है। ऐसे में कई लोग  गर्मी की छुट्टियों का आनंद उठाने के लिए बाहर घूमने जने के बारे में विचार कर रहे हैं। ऐसे में सबसे पहला प्रश्न दिमाग में ये उठता है कि घूमने जाए कहां। एक बार जगह का चुनाव हो गया, तो उसके बाद बात आती है बजट की। आप घूमने के लिए जना किससे चाहते हैं। जगह और बाहर जने के लिए माध्यम का चुनाव करने के साथ इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आपकी यात्रा की पूरी लागत वसूल हो जए।

- आप हवाई जहाज से यात्रा करने वाले हैं या बस से या फिर किसी टैक्सी से, तो बुकिंग ऐन वक्त पर न कराएं। दो-तीन सप्ताह पहले बुकिंग कराने से आप विभिन्न कंपनियों द्वारा दी जने वाली स्कीम में मिलने वाले डिस्काउंट का फायदा उठा पाएंगे। 

- आप ऑनलाइन यह तफ्तीश कर लें कि विभिन्न जगहों पर जने के लिए कौन से ऑफर मौजूद हैं। वह किस तरह के पैकेज उपलब्ध करा रही हैं। हालांकि साइटों पर कंपनियां आकर्षक विज्ञापन दिखाती हैं और उसमें तमाम तरह के वायदे करती हैं, ऐसे में बुकिंग कराने से पहले ही पूरी जनकारी कर लेना जरूरी है। 

- साइटों, कंपनियों द्वारा दिए जने वाले पैकेजों का अध्ययन कर लें और इस बात की जंच कर लें कि कोई फाइन प्रिंट तो नहीं है। 

- इस बात की जनकारी जरूर कर लें कि आपके मोबाइल पर रोमिंग की दर कितनी है। इनकमिंग कॉल पर कितना रोमिंग चार्ज लगेगा और आउटगोइंग कॉल पर कितना। 

- आप जहां घूमने ज रहे हैं, उस जगह के बारे में साइट से पूरी जनकारी कर लें। साइट पर आपको वहां की महत्वपूर्ण जगहों के बारे में तो जनकारी मिल ही जएगी, साथ ही वहां आने-जने के लिए उपलब्ध साधनों के बारे में भी पता चल जएगा। मसलन कहां ट्रेन सेवा है, कहां सिर्फ बस सेवा और कहां जने के लिए आपको अपना प्राइवेट साधन तलाशना होगा। 

- आप जहां घूमने ज रहे हैं, वहां होटलों, गेस्टहाउसेज और ठहरने के अन्य स्थानों के बारे में जनकारी कर लें। इसके अलावा, वहां ठहरने के और बेहतर साधन क्या है, इसके बारे में पता करना जरूरी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:यात्रा करें तो..