अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कन्वेंस डीड बनाने के लिए तीन महीने का अतिरिक्त समय

पंजाब सरकार ने पूडा और गमाड़ा के अलॉटियों को बड़ी राहत देते हुए कन्वेंस डीड बनवाने की समय सीमा तीन महीने और बढ़ा दी है। अब ऑरिजनल अलॉटी 2 सितंबर तक अलॉटेड प्रॉपर्टी की कन्वेंस डीड बनवा सकेंगे। पहले यह समय सीमा 2 जून थी। इस संबंध में वीरवार को अधिसूचना जारी की गई।

डेढ़ से चार लाख का फायदा


सरकार द्वारा पहले लिए गए फैसले के मुताबिक अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि ऑरिजनल अलॉटी अलॉटमेंट रेट पर ही कन्वेंस डीड बनवा सकते हैं। यह निर्णय भी लोगों के हित में है। इससे हर अलॉटी को डेढ़ से 4 लाख रुपए तक का फायदा होगा। कन्वेंस डीड फीस, जमीन की कीमत का 9 फीसदी होती है। इस तरह जहां मार्केट रेट 12 हजार रुपए प्रति गज की दर से एक गज की फीस 1080 रुपए बनती है, वहीं अलॉटमेंट रेट 3700 रुपए (अधिकतम) प्रति गज के हिसाब से यह फीस करीब साढ़े तीन सौ रुपए बनती है। कुछ महीने पहले सरकार ने कन्वेंस डीड मार्केट रेट पर बनवाने का आदेश जारी किया था, जिसका विरोध होने पर यह आदेश वापस ले लिया गया। हालांकि अब तक कन्वेंस डीड अलॉटमेंट रेट पर ही हो रही थी, लेकिन अधिसूचना में इसका जिक्र आने से लोग पूरी तरह से निश्चिंत हो गए हैं। सरकार के इस फैसले का मोहाली निवासियों ने स्वागत किया है। ज्वाइंट एक्शन कमेटी ऑफ ऑल रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशंस, मोहाली के अध्यक्ष मनोज अग्रवाल ने इस अधिसूचना का स्वागत करते हुए कहा कि इससे करीब 12 हजर लोगों को राहत मिली है।


मनोज अग्रवाल ने कहा कि सरकार को री-अलॉटियों को भी कन्वेंस डीड अलॉटमेंट रेट पर करवाने की सुविधा प्रदान करनी चाहिए। उन्हें डीड मार्केट रेट पर बनवानी पड़ रही है। जब री-अलॉटी फीस की अदायगी पहले कर चुके हैं, तो उन्हें अलॉटियों जैसी सुविधा क्यों प्रदान नहीं की जा रही? इससे करीब 22 हजार री-अलॉटियों को लाभ होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कन्वेंस डीड बनाने के लिए अतिरिक्त समय