अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रसोई गैस के लिए योजना जल्द: देवड़ा

रसोई गैस के लिए योजना जल्द: देवड़ा

मुरली देवड़ा ने पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री के रूप में अपनी दूसरी पारी की शुरुआत करते हुए कहा कि पहाड़ी क्षेत्रों और दूरदराज ग्रामीण इलाकों में रसोई गैस सिलेंडर की पहुंच सुनिश्चित करने के लिए एलपीजी वितरक योजना जल्द लाई जाएगी।

देवड़ा ने शास्त्री भवन में पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री का कार्यभार संभालते ही पहले 100 दिन की अपनी प्राथमिकताएं गिना दी। उन्होंने कहा कि पेट्रोल, डीजल की खुदरा कीमतें तय करने की नई नीति भी जल्द लाई जाएगी। इस नीति में जहां एक तरफ उपभोक्ताओं का ध्यान रखा जाएगी वहीं दूसरी तरफ तेल कंपनियों की जरूरतों पर भी गौर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह नीति जल्द ही कैबिनेट में लाई जाएगी।

देवड़ा के साथ मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाए गए जितिन प्रसाद भी थे। उन्होंने कहा कि जनता ने संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) अध्यक्ष सोनिया गांधी और प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिहं के नेतृत्व में जो विश्वास व्यक्त किया है पेट्रोलियम मंत्रालय उसपर खरा उतरेगा। कांग्रेस के चुनाव घोषणापत्र में जो वादे किए गए हैं उन्हें पूरा किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के लिए एलपीजी वितरक की नई योजना लाई जाएगी। ग्रामीण क्षेत्रों में अब तक 15 किलोमीटर के दायरे में 5000 की जनसंख्या और हर महीने ढ़ाई हजार सिलेंडर की मांग पर एक एलपीजी वितरक नियुक्त किया जाता रहा है। इस नीति के तहत एलपीजी वितरण का काम ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा नहीं फैल पाया।

नई एलपीजी वितरक नीति में अब हर महीने 1000 सिलेंडर की मांग पर वितरक नियुक्त करने का प्रावधान रखा जाएगा। वितरक खुद ही इसका संचालन करेगा। इसमें गोदाम और शोरूम का आकार भी छोटा होगा। साढ़े तीन लाख करोड़ के निवेश से यह योजना शुरू की जाएगी तथा वितरक को हर महीने 13800 रुपए की आय भी हो सकेगी।

देवड़ा ने बताया कि इस समय देश में 9,350 एलपीजी वितरक हैं, जिनमें से 25 प्रतिशत ही ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। कड़े नियम होने की वजह से ग्रामीण क्षेत्र में इनका ज्यादा विस्तार नहीं हो पाया। नई ग्रामीण एलपीजी वितरक योजना से दूरदराज इलाकों में एलपीजी पहुंचाने में मदद मिलेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रसोई गैस के लिए योजना जल्द: देवड़ा