DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गिलक्रिस्ट, आरपी और हेडन सर्वश्रेष्ठ

गिलक्रिस्ट, आरपी और हेडन सर्वश्रेष्ठ

इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट टूर्नामेंट के विजेता डेक्कन चार्जर्स के कप्तान एडम गिलक्रिस्ट को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ खिताब से नवाजा गया। वहीं चार्जर्स के ही तेज गेंदबाज आरपी सिंह को सबसे ज्यादा विकेट लेने के लिए ‘पर्पल कैप’ प्रदान किया गया। इसके अलावा गत उपविजेता चेन्नई सुपरकिंग्स के खब्बू ओपनर मैथ्यू हेडन को सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी के लिए ‘औरेंज कैप’ से सम्मानित किया गया।


हेडन ने 12 मैचों में 52.00 की औसत से 572 रन बनाए। इनमें पांच अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने 144.21 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 22 छक्के और 60 चौके जड़े, उनका उच्चतम स्कोर 89 रन रहा। पिछले आईपीएल में आखिरी पायदान पर रहने वाली चार्जर्स टीम की कप्तानी मिलने के बाद गिलक्रिस्ट ने इस सीजन में न सिर्फ बेहतरीन अगुआई की बल्कि बल्लेबाज और विकेटकीपर के तौर पर भी लाजबाव प्रदर्शन किया। गिलक्रिस्ट टूर्नामेंट में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। उन्होंने 16 मैचों में 30.93 की औसत और 152.30 की स्ट्राइक रेट से 495 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 29 छक्के और 54 चौके जड़कर तीन अर्धशतक ठोके।

टूर्नामेंट के शीर्ष 10 खिलाड़ियों में उनका स्ट्राइक रेट सर्वश्रेष्ठ रहा। वहीं विकेटकीपर के तौर पर उन्होंने सबसे ज्यादा 18 शिकार किए। इनमें 10 कैच और आठ स्टंप शामिल हैं।

उपविजेता बेंगलूर रॉयल चैलेंजर्स के कप्तान अनिल कुंबले फाइनल में धारदार गेंदबाजी कर भले ही मैन ऑफ द मैच बन गए लेकिन पर्पल कैप की दौड़ में वह विजेता टीम के आरपी को पछाड़ नहीं पाए। आरपी ने 16 मैचों में 18.13 की औसत से 23 विकेट झटके जबकि कुंबले को इतने ही मैचों में 16.52 की औसत से 21 विकेट मिल पाए। आरपी का गेंदबाजी प्रदर्शन 22 रन देकर चार विकेट रहा जबकि कुंबले का प्रदर्शन पांच रन देकर पांच विकेट रहा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गिलक्रिस्ट, आरपी और हेडन सर्वश्रेष्ठ