DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कॉलेजों में इंटर में एडमिशन के लिए होगी मारामारी,जून से मिलने लगेंगे फार्म, जुलाई में होगा एडमिशन

पटना। कॉलेजों में एडमिशन लेकर यदि आप इंटर करना चाहते हैं तो तैयार हो जाइए। पूरे जून माह आपको कॉलेजों के चक्कर लगाने होंगे। पटना विश्वविद्यालय से इंटर की पढ़ाई समाप्त होने के बाद छात्रों के समक्ष विकल्प सीमित रह गए हैं। मगध विश्वविद्यालय के कॉलेजों में ही इंटर की पढ़ाई हो रही है। इसके अलावा उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में भी नामांकन प्रक्रिया जून माह में ही पूरी होनी है। इसके लिए स्कूलों में तैयारियां शुरू हो गयी हैं। मिशन एडमिशन में छात्र जुट गए हैं।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने भी मैट्रिक परीक्षार्थियों का रिजल्ट शनिवार तक स्कूलों में उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। सोमवार तक छात्रों के हाथ में रिजल्ट व प्रमाण पत्र पहुंच जाएंगे। इसके बाद वे एडमिशन प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे।

मगध विश्वविद्यालय के राजधानी स्थित कॉलेजों में एडमिशन के लिए तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। विभिन्न कॉलेजों में जून के प्रथम सप्ताह में फार्म मिलने लगेंगे और पूरे जून माह में एडमिशन के लिए छात्र आवेदन कर सकेंगे। जुलाई के दूसरे सप्ताह तक एडमिशन प्रक्रिया पूरी कर अगस्त से सत्र शुरू कर दिया जाएगा। मगध विवि के एएन कॉलेज में जून के प्रथम सप्ताह में इंटर कां एडमिशन फार्म मिलना शुरू होगा। पूरे माह फार्म की बिक्री होगी। कॉलेज के प्राचार्य डा. हरिद्वार सिंह ने बताया कि इस बार कॉलेजों से इंटर की पढ़ाई समाप्त किए जाने की बात से नामांकन के लिए तैयारियां शुरू नहीं की गयी थीं, लेकिन बाद में इसे जारी रखने का निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि शीघ्र एडमिशन कमिटी की बैठक बुलाकर पूरी प्रक्रिया का निर्धारण कर लिया जाएगा।

जेडी वीमेंस कॉलेज में इंटर का फार्म मिलना शुरू हो गया है। मैट्रिक पास कर चुकी छात्राएं इंटर कला, विज्ञान व वाणिज्य तीनों में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकती हैं। वहां भी अभी विस्तृत प्रक्रिया की घोषणा नहीं की गयी है। प्राचार्य डा. उषा सिंह ने कहा कि इसके लिए एडमिशन कमिटी की बैठक अगले सप्ताह बुलायी गयी है। टीपीएस कॉलेज में दो जून से 15 जून तक आवेदन फार्म बिकेगा। 20 जून तक मेधा सूची प्रकाशित करने की योजना है। कॉलेज के प्राचार्य डा. बबन सिंह ने कहा कि हम एक जुलाई से सत्र शुरू कराने की योजना बना रहे हैं। बीडी कॉलेज में इंटर कला, विज्ञान व वाणिज्य का फार्म मिलना शुरू हो गया है। 30 जून तक छात्रों को फार्म मिलेगा। जुलाई के प्रथम सप्ताह में नोटिस बोर्ड व वेबसाइट पर मेधा सूची जारी की जाएगी। इसके अलावा बीसीए, बीबीएम, आईटी, बायोटेक्नोलॉजी व इंडस्ट्रियल माइक्रोबायोलॉजी ऑनर्स में नामांकन के लिए फार्म एक जून से 30 जून तक मिलेंगे। प्राचार्य डा. सीताराम सिंह ने बताया कि इसमें नामांकन प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होगा। अरविंद महिला कॉलेज में इंटर में नामांकन के लिए फार्म एक जून से 16 जून के बीच मिलेगा। इंटर कला, विज्ञान व वाणिज्य में एडमिशन लेने के लिए छात्राएं यहां से फार्म ले सकती हैं।

20 जून के बाद मेधा सूची का प्रकाशन किया जाएगा। प्राचार्य डा. आशा सिंह ने बताया कि मगध विश्वविद्यालय के दूर शिक्षा निदेशालय का एक केंद्र कॉलेज में भी स्थापित किया गया है। इससे छात्राओं को काफी लाभ मिलेगा। कॉलेज ऑफ कॉमर्स में जून के प्रथम सप्ताह से फार्म मिलना शुरू हो जाएगा। 30 जून तक छात्रों को फार्म मिलेगा। जुलाई के प्रथम या द्वितीय सप्ताह में सेलेक्शन लिस्ट जारी किया जाएगा और एडमिशन शुरू होगा। प्राचार्य डा. सुभाष प्रसाद सिन्हा ने बताया कि अगस्त के दूसरे सप्ताह में कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कॉलेजों में इंटर में एडमिशन के लिए होगी मारामारी