अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हम भी हासिल करेंगे ‘अवाक्स’: पाक

हम भी हासिल करेंगे ‘अवाक्स’: पाक

पाकिस्तान ने भारत द्वारा खुफिया उपग्रह और अवाक्स प्रणाली हासिल करने से क्षेत्र में शक्ति संतुलन बिगड़ने की आशंका जताते हुए कहा है कि इस वर्ष के अंत तक वह भी अवाक्स प्रणाली हासिल कर लेगा।

वायु सेना प्रमुख राव कुमार सुलेमान ने गुरुवार को एक कार्यक्रम के दौरान यह जानकारी देते हुए कहा कि भारत द्वारा यह प्रणाली हासिल कर लेने से क्षेत्र में हथियारों की होड़ बढ़ गई है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा इस आधुनिक दुनिया में किसी इलाके को दुश्मन की निगाह से छिपाना मुश्किल है, लेकिन इसके लिए कारगर तरीका खोजने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

चीफ मार्शल सुलेमान ने कहा कि भारत की ओर से पैदा किए गए इस खतरे से निपटने के लिए हम एफ-16 लड़ाकू विमानों के साथ आधुनिक उपकरण हासिल कर रहे हैं। पाकिस्तान के वायु सेना के बेड़े में अवाक्स प्रणाली भी अक्तूबर नवंबर तक शामिल कर ली जाएगी।

उन्होंने कहा कि भारत ने लंबी दूरी तक मार करने वाली ‘बीवीआर’ साढे¸ तीन हजार मिसाइल इकट्ठा ली हैं, जबकि पाकिस्तान शक्ति संतुलन और प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखने के लिए इस तरह की मात्र 500 मिसाइल हासिल करने की प्रक्रिया में है।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के पश्चिमोत्तर क्षेत्र स्वात में तालिबान विद्रोहियों के खिलाफ कार्रवाई में वायु सेना अहम भूमिका निभा रही है। विद्रोहियों के खिलाफ अत्याधुनिक उपकरणों और हथियारों के इस्तेमाल में इस बात का पूरा ध्यान रखा जा रहा है कि जानमाल का ज्यादा नुकसान न होने पाए। उन्होंने कहा कि सटीक निशाने वाले उपकरणों और हथियारों का इस्तेमाल कर उन्ही इलाकों पर हमले किए जा रहे हैं, जहां विद्रोहियों ने हथियार इकट्ठा कर रखे हैं या उनके प्रशिक्षण शिविर चल रहे हैं। उन्होंने बताया कि इसके अलावा वायु सेना विद्रोहियों के खिलाफ अभियान में थल सेना की मदद कर रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हम भी हासिल करेंगे ‘अवाक्स’: पाक