DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राज्यों में रह सकती हैं क्षेत्रीय पार्टियों की भूमिका: जोशी

भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री मुरली मनोहर जोशी ने कहा कि देश में द्वि दलीय व्यवस्था का समय आ गया है। इस बार के चुनाव में जनता ने कुछ ऐसा ही संकेत दिया है। क्षेत्रीय दलों की भूमिका राज्यों में बरकरार रह सकती है लेकिन देश स्तर पर दो ही पार्टियां रहेंगी।

भाजपा जनता की इस भावना को स्वीकार करते हुए विपक्ष की सकारात्मक भूमिका निभाने को तैयार है। इसी के साथ सरकार को भी विपक्ष के रचनात्मक सुझवों को स्वीकार करना होगा। वे गुरुवार को पार्टी कार्यालय में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने केन्द्र में सत्तारूढ़ नई सरकार के बारे में भविष्यवाणी करते हुए कहा कि जैसी शुरूआत हुई उससे लगता है कि सरकार का ज्यादा समय खींचतान में ही बीत जाएगा। चुनाव परिणाम के बाद 12 दिन बीत गये लेकिन अब तक सरकार बनाने की कवायद पूरी नहीं हुई। इसके पहले भाजपा की सरकार में भी कई पार्टियां शामिल थीं लेकिन अटल बिहारी वाजपेयी ने महज चार दिनों में सरकार का गठन कर लिया था।

जोशी चुनाव में पार्टी की हार के कारणों से जुड़े सभी सवालों से बचते रहे। उन्होंने कहा कि पार्टी स्तर पर इसकी समीक्षा होगी लेकिन ऐसा लगता है कि भाजपा अपने विचारों को नीचे तक पहुंचाने में असफल रही। इस चुनाव में मुद्दे कम थे और आरोप-प्रत्यारोप ज्यादा।  बिहार में एनडीए को वोट देकर सूबे के लोगों ने यह साबित कर दिया कि 15 वर्षो तक के शासन का विकल्प जो उन्होंने ढूंढा है उससे वे संतुष्ट हैं।

भाजपा के वरिष्ठ नेता ने कहा कि केन्द्र में सत्तारूढ़ नई सरकार के सामने कई नई चुनौतियां हैं। पड़ोसी देशों में जो स्थितियां बन रहीं हैं उससे लगता है कि देश की सीमा को सुरक्षित रखना नई सरकार के लिए बड़ी चुनौती होगी। इसके लिए उन्हें नई नीति बनानी होगी। साथ ही आर्थिक मामलों में भी सावधानी बरतनी होगी।

उनके पिछले कार्यकाल में एक करोड़ लोग की नौकरी चली गई। बावजूद उनके जो बयान आ रहे हैं वे भरोसे के लायक नहीं हैं। एक सवाल के जवाब उन्होंने कहा कि एनडीए एकजुट है। झरखंड में जदयू से टूटते रिश्ते की याद दिलाने पर उन्होंने कहा कि बिहार की तरह वहां एनडीए नहीं है। वहां जदयू से सिर्फ चुनावी समझोता भर था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:देश स्तर पर रहेंगी सिर्फ दो पार्टियां: जोशी