अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उपभोक्ता मांग बढ़ाई जाए: राष्ट्रपति

उपभोक्ता मांग बढ़ाई जाए: राष्ट्रपति

राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने कहा है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में आई गिरावट को थामने के लिए उपभोक्ता मांग बढ़ाने की जरूरत है। साथ ही संस्थानों और बाजरों का भरोसा बहाल कर इस संकट से निकला जा सकता है। 

पाटिल ने उपभोक्ता नीति पर समिति की बैठक का उदघाटन करने के बाद कहा कि वर्तमान स्थिति से निपटने के लिए उपभोक्ता मांग बढ़ाने के अलावा संस्थानों और बाजर का भरोसा बहाल करने की जरूरत है। इसके लिए उत्पाद ऐसे होने चाहिए जो गुणवत्ता के मानदंड को पूरा करते हों, जबकि सेवाएं ऐसी होनी चाहिए जो सुरक्षा का भरोसा दिलाती हों। 

राष्ट्रपति ने कहा कि भारत पर वित्तीय संकट का असर कम पड़ने की मुख्य वजह यह है कि यहां घरेलू उपभोक्ता मांग मजबूत है। उन्होंने कहा कि हमारे लिए उपभोक्ता हितों की रक्षा सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। यह मजबूत कारोबारी धारणा के अलावा राष्ट्रीय आर्थिक विकास के व्यापक लक्ष्य को हासिल करने के लिए जरूरी है। 

उन्होंने कहा कि उपभोक्ता हितों की रक्षा के लिए संस्थानों का नेटवर्क जरूरी है। उन्होंने कहा कि एक कानूनी तंत्र और मजबूत विवाद निवारण प्रणाली होनी चाहिए। इससे उपभोक्ता हित राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रभावी और अर्थपूर्ण हो सकेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आर्थिक संकट पर राष्ट्रपति गंभीर