DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

'भारत के खिलाफ है चीन की पाक नीति'

'भारत के खिलाफ है चीन की पाक नीति'

दक्षिण एशिया मामलों की एक प्रभावशाली अमेरिकी विशेषज्ञ ने कहा है कि चीन की पाकिस्तान नीति प्राथमिक तौर पर क्षेत्र में भारत की बढ़ती ताकत से लड़ने के लिए है और इसके जरिए वह अपने सैन्य तथा सामरिक कार्यक्रमों से भारत का ध्यान हटाना चाहता है ।

विशेषज्ञ लीसा कर्टिस ने कहा कि चीनी अधिकारी मानते हैं कि भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव कुछ हद तक चीन के सामरिक हित में है । उनका मानना है कि ऐसी स्थिति से दक्षिण एशिया में भारत की स्थिति कमजोर होगी और उसकी वैश्विक महत्वाकांक्षाओं के मार्ग में बाधा खड़ी होगी । इससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चीन के साथ प्रतिस्पर्धा करने में भी भारत के सामने दिक्कतें आएंगी ।

हेरीटेज फाउंडेशन में वरिष्ठ रिसर्च फेलो कर्टिस ने यह बात पिछले हफ्ते अमेरिका चीन आर्थिक एवं सुरक्षा समीक्षा समिति के समक्ष कही जिसकी प्रति प्रेस को जारी की गई । अमेरिकी कांग्रेस में दक्षिण एशियाई मामलों पर विशेष मत देने के लिए नियमित तौर पर बुलाई जातीं रही कर्टिस ने कहा कि हाल के वर्षों में चीन ने ऐसा प्रदर्शित किया है कि मतभेदों के समाधान के लिए वह भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय वार्ता का समर्थन करता है ।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:'भारत के खिलाफ है चीन की पाक नीति'